Table of Content

दिल्ली में घूमने के 10 सबसे अच्छी जगहें - कैसे जाएं - क्या करें - कितना खर्चा

क्या आप दिल्ली घूमना चाहते है ? तो आपको यह जान लेना चाहिए कि दिल्ली में कौन कौन सी जगहें घूमने के लिए सबसे अच्छी है ? इनमे सबसे पहले आता दिल्ली का
भारत की राजधानी दिल्ली है जो एक ऐतिहासिक स्थान के रूप में जानी जाती है। यहां आपको कई ऐतिहासिक जगहें देखने को मिलेंगी। इन्हें देखने के लिए हर दिन लाखों पर्यटक यहां आते हैं। साथ ही बड़ी संख्या में विदेशी भी दिल्ली घूमने आते हैं।

यहां हमने दिल्ली में घूमने के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ स्थानों को सूचीबद्ध किया है। अगर आप भी दिल्ली घूमना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके बहुत काम आएगी। यहां हमने आपको 10 सबसे मशहूर जगहों के बारे में बताया है। इन जगहों पर कैसे पहुंचे? आपको कब जाना चाहिए? और उनके टिकट की कीमतों की जानकारी भी दी गई है। 

Best Places to Visit in Delhi
दिल्ली में घूमने के 10 सबसे अच्छी जगहें

दिल्ली में घूमने के 10 सबसे अच्छी जगहें - पूरी जानकारी

दिल्ली एक ऐतिहासिक स्थल है। इससे जुड़ी कई कहानियां प्राचीन काल से चली आ रही हैं। दिल्ली दर्शन के लिए हमने आपको यहां दिल्ली की टॉप 10 सबसे लोकप्रिय जगहों के बारे में बताया है। इनमें से कई जगह फ्री भी हैं। इसे जाने में कोई चार्ज नहीं लगता है। तो, यहां दिल्ली में घूमने के लिए शीर्ष 10 स्थान हैं।

Waste to Wonder Park | वेस्ट टू वंडर पार्क

Waste to Wonder Park दिल्ली में एक मनोरंजन पार्क है। जिसमें आप यहां दुनिया के सात अजूबे देख सकते हैं। पार्क का निर्माण एसडीएमसी द्वारा 2019 में किया गया था। इन सभी सात अजूबों में ताजमहल, पीसा का लीनिंग टॉवर, ग्रेट पिरामिड, एफिल टॉवर, स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी, कोलोसियम और क्राइस्ट द रिडीमर की प्रतिमा शामिल हैं।

Waste to Wonder Park Travel Guide
Waste to Wonder Park | दिल्ली में घूमने के 10 सबसे अच्छी जगहें

इस पार्क की खास बात यह है कि यह सभी बेकार सामानों से बना है। यानी इन्हें बनाने में लोहे की छड़ें, तार, क्षतिग्रस्त कार के पुर्जे और जंग लगे नट बोल्ट जैसी सामग्री का इस्तेमाल किया गया है. इन अजूबों को देखने के लिए हर महीने लाखों पर्यटक यहां आते हैं। वेस्ट टू वंडर पार्क दोस्तों, बच्चों और परिवारों के लिए सबसे अच्छी जगह है।

Waste to Wonder Park सोमवार को छोड़कर पूरे दिन खुला रहता है। और अंदर जाने के लिए बच्चों के लिए 25 रुपये और बड़ों के लिए 50 रुपये का टिकट लेना होगा। रविवार को टिकट की कीमत दो गुना बढ़ जाती है। पार्क सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक खुला रहता है।

Waste to Wonder Park तक कैसे पहुंचे?

  • सबसे नजदीकी बस स्टॉप - सराय काले खां निकटतम बस स्टॉप है। यह Waste to Wonder Park से सिर्फ 500 मीटर की दूरी पर है।
  • सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन - सराय काले खां निकटतम मेट्रो स्टेशन है। यह Waste to Wonder Park से सिर्फ 1 किलोमीटर दूर है।
  • सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन - निजामुद्दीन निकटतम रेलवे स्टेशन है। यह Waste to Wonder Park से सिर्फ 1 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी हवाई अड्डा - आईजीआई हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। यह Waste to Wonder Park से सिर्फ 17 किमी दूर है।

Akshardham Temple | अक्षरधाम मंदिर

अक्षरधाम मंदिर भारत के सबसे प्रमुख मंदिरों में से एक है। यहां रोजाना हजारों की संख्या में सैलानी घूमने आते हैं। यह मंदिर दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू तीर्थस्थल है। यह 2007 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होने वाला पहला भारतीय मंदिर है।

Waste to Wonder Park Travel Guide
Akshardham Temple - अक्षरधाम मंदिर | दिल्ली में घूमने के 10 सबसे अच्छी जगहें

अक्षरधाम मंदिर में स्वामी नारायण भगवान (भगवान बुद्ध के एक महान शिष्य) की पूजा की जाती है। इस मंदिर की नक्काशी पूरी दुनिया में मशहूर है। इसमें एक थिएटर भी है जिसमें स्वामी नारायण भगवान की जीवन कहानी को दिखाया जाता है। शाम को म्यूजिकल फाउंटेन नाम का कार्यक्रम होता है। जिसमें संगीत के आधार पर पानी के झरनों का प्रदर्शन किया जाता है।

अक्षरधाम मंदिर के कपाट खुलने का समय सुबह 9:30 से शाम 6 बजे तक है। जो लोग मंदिर के अंदर जाते हैं उन्हें शाम 6 से 8 बजे तक संगीतमय फव्वारे देखने को मिलते हैं। इसमें अलग-अलग तरह के टिकट होते हैं और इनके दाम भी अलग-अलग होते हैं। अक्षरधाम मंदिर दिल्ली में परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

अक्षरधाम मंदिर तक कैसे पहुंचे?

  • सबसे नजदीकी बस स्टॉप - यहाँ एक बस स्टॉप है जिसका नाम अक्षरधाम मंदिर है। यह अक्षरधाम मंदिर से सिर्फ 1 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन - अक्षरधाम मंदिर निकटतम मेट्रो स्टेशन है। यह अक्षरधाम मंदिर से सिर्फ 2 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन - निकटतम रेलवे स्टेशन नई दिल्ली है। यह अक्षरधाम मंदिर से सिर्फ 9.8 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी हवाई अड्डा - आईजीआई हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। यह अक्षरधाम मंदिर से 22 किमी दूर है।

Lotus Temple | कमल मंदिर

कमल मंदिर अपने कमल के आकार के कारण बहुत प्रसिद्ध है। शहर की भीड़ से दूर शांत वातावरण में स्थित लोटस टेंपल में हजारों की संख्या में लोग पिकनिक मानाने और मेडिटेशन करने आते हैं। इस मंदिर में एक साथ 2500 लोग बैठ सकते हैं। यह कमल मंदिर दिन के मुकाबले रात में ज्यादा खूबसूरत दिखती है।

Waste to Wonder Park Travel Guide
Lotus Temple - कमल मंदिर | दिल्ली में घूमने के 10 सबसे अच्छी जगहें

कमल मंदिर एक चर्च की तरह है। यहां लोग शांति से बैठकर भगवान का ध्यान करते हैं। इस मंदिर को बहाई समाज के लोगों ने 1986 में बनवाया था। उनका उद्देश्य सभी धर्मों को शांतिपूर्वक एक साथ लाना था। लोटस टेम्पल दिल्ली के बहापुर में एक शांत खूबसूरत पार्क में बना है। पार्क में कई खूबसूरत पेड़-पौधे लगाए गए हैं।

कमल मंदिर के खुलने का समय सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक है। और सोमवार को यह बंद रहता है। लॉकडाउन के बाद इसके खुलने का समय सुबह 8 बजे से बढ़ाकर 10 बजे और शाम 4 बजे से शाम 6 बजे तक कर दिया गया है. लोटस टेम्पल जाने के लिए कोई टिकट नहीं लिया जाता है। आप यहां फ्री में आ सकते हैं।

कमल मंदिर कैसे पहुंचे ?

  • सबसे नजदीकी बस स्टॉप - एनएसआईसी ओखला निकटतम बस स्टॉप है। यह लोटस टेम्पल से सिर्फ 1 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन - कालका जी और ओखला निकटतम मेट्रो स्टेशन हैं। यह लोटस टेम्पल से सिर्फ 1 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन - हजरत निजामुद्दीन निकटतम रेलवे स्टेशन है। यह लोटस टेम्पल से सिर्फ 4.5 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी हवाई अड्डा - आईजीआई हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। यह लोटस टेम्पल से 17 किमी दूर है।

Agrasen Ki Baoli | अग्रसेन की बाओली

अग्रसेन की बावली को 14वीं शताब्दी में अग्रवाल समुदाय के लोगों ने बनवाया था। यह एक बावड़ी है। जिसमें बारिश का पानी जमा किया जाता था। इसमें कुल 108 सीढ़ियां भी बनाई गई हैं। जिससे इस कुएं के जलस्तर तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

Waste to Wonder Park Travel Guide
Agrasen ki Baoli - अग्रसेन की बावली | दिल्ली में घूमने के 10 सबसे अच्छी जगहें

इस अग्रसेन की बावली को बहुत कम लोग जानते थे। जो दिल्ली के कनॉट प्लेस में है। लेकिन यह पीके और सुल्तान जैसी बॉलीवुड हिट फिल्मों को रिलीज करने के बाद बहुत लोकप्रिय हो गई। इस बावली को देखने के लिए आज सैकड़ों की संख्या में लोग यहां आते हैं।

अग्रसेन की बावली के खुलने का समय सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे तक है। और यह पूरे दिन खुला रहता है। अच्छी बात यह है कि अंदर आने के लिए कोई टिकट नहीं लिया जाता है। आप यहां अपने दोस्तों के साथ फोटो और वीडियो भी शूट कर सकते हैं। यह जगह दिल्ली में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक बन गई है।

अग्रसेन की बाओली कैसे पहुंचे ?

  • सबसे नजदीकी बस स्टॉप - मैक्स मुलर भवन निकटतम बस स्टॉप है। यह अग्रसेन की बावली से सिर्फ 1 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन - राजीव चौक, और बाराहखंबा निकटतम मेट्रो स्टेशन है। यह अग्रसेन की बावली से सिर्फ 1 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन - निकटतम रेलवे स्टेशन नई दिल्ली है। यह अग्रसेन की बावली से सिर्फ 3.1 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी हवाई अड्डा - आईजीआई हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। यह अग्रसेन की बावली से 13.6 किमी दूर है।

Jantar Mantar | जंतर मंतर

जंतर मंतर एक ऐसी ऐतिहासिक इमारत है जिसने आज भी कई वैज्ञानिकों के होश उड़ा दिए हैं। यह ज्यामितीय और ज्योतिष का एक शानदार संयोजन है। जंतर मंतर दुनिया की सबसे बड़ी सौर घड़ी है, जो आज भी सटीक काम करती है। हिंदू सभ्यताओं द्वारा निर्मित, मुगल शैली से भिन्न। जंतर मंतर के दर्शन के लिए यहां सैकड़ों की संख्या में लोग आते हैं।

Waste to Wonder Park Travel Guide
Jantar Mantar - जंतर मंतर | दिल्ली में घूमने के 10 सबसे अच्छी जगहें
जंतर मंतर का निर्माण 1724 में राजा सवाई सिंह द्वितीय ने करवाया था। इसका उपयोग खगोलीय पिंडों का समय, मौसम, महीना, राशिफल और स्थिति जानने के लिए किया जाता था। दिल्ली के संसद भवन के पास होने के कारण लोग यहां प्रोटेस्ट भी करते हैं. और पर्यटक यहां पिकनिक भी मनाते हैं। जंतर मंतर प्रेमियों और दोस्तों के लिए बहुत अच्छी जगह मानी जाती है।

जंतर मंतर खुलने का समय सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक है। और यह पूरे दिन खुला रहता है। जंतर मंतर की टिकट की कीमत 25 रुपये है, अगर आप विदेशी हैं तो आपके टिकट की कीमत 300 रुपये होगी। आप ऑनलाइन या कैशलेस भुगतान करके 10% की छूट प्राप्त कर सकते हैं।

जंतर मंतर कैसे पहुंचे ?

  • सबसे नजदीकी बस स्टॉप - पालिका केंद्र निकटतम बस स्टॉप है। यह जंतर मंतर से सिर्फ 1 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन - जनपथ निकटतम मेट्रो स्टेशन है। यह जंतर मंतर से महज 600 मीटर की दूरी पर है।
  • सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन - निकटतम रेलवे स्टेशन नई दिल्ली है। यह जंतर मंतर से सिर्फ 2 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी हवाई अड्डा - आईजीआई हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। यह जंतर मंतर से 12.6 किमी दूर है।

Mughal Garden | मुग़ल गार्डन

मुगल गार्डन राष्ट्रपति भवन में बना एक बेहद खूबसूरत बगीचा है। यह उद्यान पूरे भारत में बहुत प्रसिद्ध है। खूबसूरत फूलों की वजह से मुगल गार्डन बसंत के मौसम में ही खुलता है। इसमें आप दुनिया में कई तरह के पेड़, जड़ी-बूटी और हर तरह के फूल देख सकते हैं।

Waste to Wonder Park Travel Guide
Mughal Gardens - मुगल गार्डन | दिल्ली में घूमने के 10 सबसे अच्छी जगहें

मुगल शैली (चारबाग) का उपयोग करके 1929 में अंग्रेजों द्वारा मुगल गार्डन का निर्माण किया गया था। यहां कई उद्यान हैं, जिनमें से एक संगीत उद्यान भी है। इसमें आप पानी के फव्वारे संगीत पर नाचते हुए देख सकते हैं।

मुगल गार्डन फरवरी से मार्च के महीने में खुलता है। समय और तारीख दिल्ली सरकार तय करती है। मुगल गार्डन पूरी तरह से फ्री है। यहां आपको टिकट लेना होगा लेकिन इसके लिए आपको कोई पैसा नहीं देना होगा। यह बगीचा दोस्तों और परिवार के लिए एकदम सही है। इस गार्डन को दिल्ली का बेस्ट टूरिस्ट प्लेस माना जाता है।

मुग़ल गार्डन कैसे पहुंचे ?

  • सबसे नजदीकी बस स्टॉप - सेंट्रल टर्मिनल निकटतम बस स्टॉप है। यह मुगल गार्डन से लगभग 450 मीटर की दूरी पर है।
  • सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन - केंद्रीय सचिवालय निकटतम मेट्रो स्टेशन है। यह मुगल गार्डन से लगभग 700 मीटर की दूरी पर है।
  • सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन - निकटतम रेलवे स्टेशन नई दिल्ली है। यह मुगल गार्डन से लगभग 5.4 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी हवाई अड्डा - आईजीआई हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। यह मुगल गार्डन से लगभग 10.6 किमी दूर है।

Humayun Tomb | हुमायूँ का मकबरा

हुमायूँ का मकबरा हालांकि इतना लोकप्रिय नहीं है। लेकिन हुमायूं की दर्दनाक कहानी आपको यहां आने पर मजबूर कर देगी। इसमें मकबरे में बने 160 से अधिक मकबरे हमेशा न्याय की मांग करते रहते हैं। यह पहला मकबरा है जिसे इतना आलीशान बनाया गया था। साथ ही इस मकबरे में पहली बार मुगलों की चारबाग शैली का निर्माण किया गया था।

Waste to Wonder Park Travel Guide
Humayun Tomb - हुमायूँ का मकबरा | दिल्ली में घूमने के 10 सबसे अच्छी जगहें

1572 में अकबर द्वारा निर्मित हुमायूं के इस मकबरे में कीमती संगमरमर और लाल पत्थर का इस्तेमाल किया गया था। लेकिन अंग्रेजों ने इसे काफी नुकसान पहुंचाया था। लेकिन आज इसे भारत सरकार द्वारा परिष्कृत किया जा रहा है। हुमायूं के इस मकबरे को देखने के लिए हर दिन हज़ारों पर्यटक यहां आते हैं।

हुमायूं के मकबरे के खुलने का समय सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक है। और यह कभी बंद नहीं होता। इस मकबरे की टिकट की कीमत 35 रुपये और विदेशियों के लिए 500 रुपये है। यहां आप फ्री में फोटोग्राफी कर सकते हैं लेकिन वीडियोग्राफी के लिए आपको 25 रुपये देने होंगे। परिवार और दोस्तों के लिए घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है।

हुमायूँ का मकबरा कैसे पहुंचे ?

  • सबसे नजदीकी बस स्टॉप - हजरत निजामुद्दीन निकटतम बस स्टॉप है। यह हुमायूं के मकबरे से सिर्फ 2.5 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन - जोर बाग निकटतम मेट्रो स्टेशन है। यह हुमायूं के मकबरे से सिर्फ 3.5 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन - हजरत निजामुद्दीन निकटतम रेलवे स्टेशन है। यह हुमायूं के मकबरे से सिर्फ 210 मीटर की दूरी पर है।
  • सबसे नजदीकी हवाई अड्डा - आईजीआई हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। यह हुमायूं के मकबरे से 17 किमी दूर है।

India Gate | इंडिया गेट

इंडिया गेट दुनिया भर में काफी मशहूर है। यह भारतीय सेना को समर्पित है। इसकी दीवारों पर आप प्रथम विश्व युद्ध और तीसरे अफगान युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के नाम पढ़ सकते हैं। इस स्थान पर प्रतिदिन लाखों पर्यटक आते हैं। इंडिया गेट को दिल्ली का आइकॉन भी कहा जाता है।

Waste to Wonder Park Travel Guide
India Gate - इंडिया गेट | दिल्ली में घूमने के 10 सबसे अच्छी जगहें

अगर आप अपनी छुट्टियों को अच्छे से एन्जॉय करना चाहते हैं तो इंडिया गेट आपके लिए परफेक्ट जगह होगी। यहां आप पिकनिक मना सकते हैं, और स्थानीय भोजन का आनंद ले सकते हैं। साथ ही यहां के आसपास की जगहों जैसे नेशनल वॉर मेमोरियल और राष्ट्रपति भवन को भी देखा जा सकता है।

इंडिया गेट के खुलने का समय सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक है। लेकिन आप यहां कभी भी आ सकते हैं। अक्सर लोग रात में आना पसंद करते हैं। अच्छी बात यह है कि इंडिया गेट जाने के लिए कोई टिकट नहीं है। दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है।

इंडिया गेट कैसे पहुंचे ?

  • सबसे नजदीकी बस स्टॉप - अकबर रोड निकटतम बस स्टॉप है। यह इंडिया गेट से सिर्फ 1 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन - केंद्रीय सचिवालय निकटतम मेट्रो स्टेशन है। यह इंडिया गेट से सिर्फ 2 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन - निकटतम रेलवे स्टेशन नई दिल्ली है। यह इंडिया गेट से सिर्फ 5.7 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी हवाई अड्डा - आईजीआई हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। यह इंडिया गेट से लगभग 12.6 किमी दूर है।

Qutub Minar | क़ुतुब मीनार

कुतुब मीनार भारत की सबसे ऊँची और सबसे पुरानी मीनार है। यह चंद्रगुप्त मौर्य के समय से स्थित है। जिस पर कुतुब-उद-दीन ऐबक ने 73 मीटर ऊंचे कुतुब मीनार का निर्माण शुरू किया। यह पूरे भारत में प्रसिद्ध है। इस स्थान पर प्रतिदिन हजारों पर्यटक आते हैं।

Waste to Wonder Park Travel Guide
Qutub Minar - कुतुब मीनार | दिल्ली में घूमने के 10 सबसे अच्छी जगहें

कुतुब मीनार में आप कुतुब-उद-दीन ऐबक, इल्तुमिश और अला-उद-दीन खिलजी के जीवन काल को देख पाएंगे। यहां आप पिकनिक भी मना सकते हैं। कुतुब मीनार में आप दोस्तों और परिवार के साथ आ सकते हैं। और आप दिल्ली के इतिहास के बारे में भी जानेंगे। इसके अलावा यहां एक रहस्यमय तहखाना भी है, अला-उद-दीन खिलजी का मकबरा, जिसे देखना आपको बेहद पसंद आएगा।

कुतुब मीनार के खुलने का समय सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक है। कुतुब मीनार की टिकट की कीमत 30 रुपये है। और अगर आप विदेशी हैं तो आपको 500 रुपये देने होंगे। वीडियोग्राफी के लिए 25 रुपये देने होंगे।

क़ुतुब मीनार कैसे पहुंचे ?

  • सबसे नजदीकी बस स्टॉप - महरौली टर्मिनल निकटतम बस स्टॉप है। यह कुतुब मीनार से महज 1.2 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन - कुतुब मीनार निकटतम मेट्रो स्टेशन है। यह कुतुब मीनार से सिर्फ 1.4 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन - निकटतम रेलवे स्टेशन नई दिल्ली है। यह कुतुब मीनार से 15 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी हवाई अड्डा - आईजीआई हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। यह कुतुब मीनार से 12 किमी दूर है।

Red Fort / लाल क़िला

लाल किला भारत का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यहां रोजाना हजारों पर्यटक आते हैं। लाल किला 1648 में शाहजहाँ द्वारा बनवाया गया था। इसमें आपको शानदार नक्काशी और ढेर सारे रहस्यमयी बेसमेंट देखने को मिलेंगे। इस क़िले में आपको शाहजहाँ के जीवनकाल की झलक देखने को मिलेगी।

Waste to Wonder Park Travel Guide
Red Fort / लाल किला | दिल्ली में घूमने के 10 सबसे अच्छी जगहें

अगर आप दिल्ली घूमना चाहते हैं तो लाल किला जरूर जाएं। आप यहां अपने दोस्तों और परिवार के साथ आ सकते हैं। अपनी छुट्टी को और भी बेहतर बनाने के लिए आप अपनी पिकनिक लाल किला में भी मना सकते हैं। लाल किला में आपको बाजार, संग्रहालय और शानदार पार्क भी देखने को मिलेंगे।

लाल किला के खुलने का समय सुबह 9:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक है। और यह सोमवार को बंद रहता है। लाल किला के टिकट की कीमत 35 रुपये है और अगर आप विदेशी हैं तो 500 रुपये देने होंगे। यह दिल्ली का सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल है।

लाल क़िला कैसे पहुंचे ?

  • सबसे नजदीकी बस स्टॉप - लाल किला निकटतम बस स्टॉप है। यह लाल किला से सिर्फ 1 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन - लाल किला निकटतम मेट्रो स्टेशन है। यह लाल किला से सिर्फ 1 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन - पुरानी दिल्ली निकटतम रेलवे स्टेशन है। यह लाल किला से सिर्फ 4 किमी दूर है।
  • सबसे नजदीकी हवाई अड्डा - आईजीआई हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। यह लाल किला से लगभग 20.4 किमी दूर है।

FAQ

Q. दिल्ली क्यों प्रसिद्ध है?
दिल्ली एक ऐतिहासिक स्थान है और आधुनिक जीवन शैली के लिए भी बहुत लोकप्रिय है। यहां आपको कई ऐतिहासिक किले, स्मारक और मकबरे देखने को मिलेंगे। इसके अलावा, आधुनिक शॉपिंग मॉल, समृद्ध बाजार और हाई-फाई सोसायटी हैं।

Q. दिल्ली जाने के लिए सबसे अच्छा महीना कौन सा है?
गर्मी के मौसम में दिल्ली बहुत गर्म हो जाती है। इसलिए आप अक्टूबर से मार्च के महीनों में ही दिल्ली घूमने आए। आप दिल्ली को बेहतर तरीके से एक्सप्लोर कर पाएंगे।

Q. दिल्ली के लिए कितने दिन काफी हैं?
दिल्ली में घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं। हमारी सूची में उल्लिखित स्थानों को देखने में आपको 10 दिन का समय लगेगा। इसमें आप हर दिन एक नई जगह पर जा सकेंगे।

Q. दिल्ली में घूमने के लिए फ्री प्लेस कौन से हैं?
दिल्ली में फ्री में घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं। लेकिन हमारी सूची में लोटस टेंपल, अग्रसेन की बावली, मुगल गार्डन और इंडिया गेट फ्री हैं।

Q. दिल्ली में घूमने के लिए शीर्ष 10 स्थान कौन से हैं?
लाल किला, कुतुब मीनार, इंडिया गेट, हुमायूँ का मकबरा, मुगल गार्डन, जंतर मंतर, अग्रसेन की बावली, लोटस टेम्पल, अक्षरधाम और वेस्ट टू वंडर पार्क दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध स्थान हैं।

1 comment

  1. 1XBET: The Home of Betting - 1XBET
    1XBET. Bet Builder. 100% FREE. bk8 Start 1XBET now and hit it big with your 1xBET Welcome Bonus up 카지노사이트 to €50 in Free Bets for new players!
PaidalYatri.in
PaidalYatri.in Follow us for latest travel tips. It's Free
Follow