केम्प्टी फॉल्स, मसूरी - कब पहुंचे, कैसे पहुंचें, कहाँ कहाँ जाएं, कितना खर्चा

क्या आप केम्प्टी फॉल्स घूमना चाहते हैं ? यह जरूर जाने कि केम्प्टी फॉल्स कैसे पहुंचे, आस पास की अच्छी जगहें, घूमने का सही समय और कितना खर्चा होगा
उत्तराखंड में मसूरी शहर के एक छोटे से गांव केम्प्टी में छिपा हुआ एक बेहद खूबसूरत झरना है। गर्मियों में यहां पर्यटकों की काफी भीड़ लग जाती है। पूरे भारत से लोग गर्मी के मौसम में केम्प्टी फॉल्स के ठंडे पानी में मज़े करने आते हैं। हरे भरे सुन्दर पहाड़ों के बीच प्राकृतिक स्नान मन को बहुत शांत करता है।

अगर आप भी केम्प्टी फॉल्स घूमना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि यहां कैसे पहुंचा जाए ? और क्या कोई वहां होटल या रेस्टुरेंट है ? और उनका खर्चा कितना होगा ? साथ ही आप यह भी जानेंगे कि केम्प्टी फॉल्स में आप क्या क्या कर सकते हैं। आपको यहां केम्प्टी फॉल्स के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। आप इस जानकारी को English में भी पढ़ सकते है।

पीक सीजन: अप्रैल
ऑफ़ सीजन: दिसंबर
लोकप्रियता: ठन्डे पानी का झरना
रेटिंग: ⭐⭐⭐
टिकट प्राइस: फ्री
समय: 24x7

Kempty Falls, Mussoorie - How to Reach, Things to Do, Full Guide
केम्प्टी फॉल्स, मसूरी

केम्प्टी फॉल्स, मसूरी - सम्पूर्ण यात्रा

केम्प्टी फॉल्स भारत के सबसे लोकप्रिय झरनों में से एक है। केम्प्टी फॉल्स उत्तराखंड के मसूरी में स्थित है। मसूरी को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। खूबसूरत हरे भरे पहाड़ों के बीच स्थित इस झरने में स्नान करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। इस झरने का पानी गर्मियों में भी काफी ठंडा रहता है। यह झरना 1372 मीटर की ऊंचाई से गिरता है। 

यहां होटल और रेस्टोरेंट की कोई कमी नहीं है। इससे आपको यहां रहने और खाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। केम्प्टी फॉल्स के आस पास बहुत सारे गिफ्ट की दुकानें हैं। इनमें आपको पहाड़ी संस्कृति की सजावट का सामान देखने को मिलेगा। इस झरने में नहाने के लिए आपको यहां स्विमिंग ड्रेस मिल जाएगी। इसके साथ ही आपके कपड़े और सामान रखने के लिए एक लॉकर भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें एक लॉकर की कीमत 50 रुपये है।

केम्प्टी फॉल्स के आस पास की जगहें

केम्प्टी फॉल्स तक पहुंचने के लिए आपको पहाड़ी की तलहटी में जाना होगा। इसके लिए आप रोपवे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह रोपवे बाजार से पहाड़ी के नीचे तालाब तक जाता है। इस रोपवे की कीमत 150 रुपये है। इसमें आप एक बार नीचे जा सकते हैं और फिर ऊपर आ सकते हैं।

केम्प्टी फॉल्स के आस पास बहुत सी खूबसूरत जगहें है। यहां कुछ लोकप्रिय मंदिर हैं जैसे नाग देवता मंदिर और दुर्गा माता मंदिर। इसके साथ ही आप यहां टाइटैनिक व्यू प्वाइंट भी जाते हैं, यहां से आप मसूरी का सबसे खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। हिमालयन एडवेंचर इंस्टीट्यूट भी काफी लोकप्रिय है। हिमालयन एडवेंचर इंस्टीट्यूट में आप कई तरह की एडवेंचर एक्टिविटीज कर सकते हैं। केम्प्टी फॉल्स में एक वाइन की दुकान भी है, यहां से आपको हर तरह की ड्रिंक मिल सकती है।

Kempty Falls, Mussoorie - paidalyatri.in
केम्प्टी फॉल्स, मसूरी

केम्प्टी फॉल्स घूमने का सबसे अच्छा समय

केम्प्टी फॉल्स घूमने का सबसे अच्छा समय गर्मियों का महीना है। केम्प्टी फॉल्स में गर्मियों में बहुत भीड़ होती है। मार्च से जुलाई केम्प्टी फॉल्स का पीक सीजन है। इन दिनों यहां के होटलों में रूम बुक करने में भी आपको काफी परेशानी हो सकती है। साथ ही इनकी कीमतों में भी कमी आ जाती है। सितंबर से फरवरी तक यहां ज्यादा लोग नहीं जाते हैं, जिससे यहां महंगाई बढ़ जाती है। केम्प्टी फॉल्स में प्राकृतिक झरनों के अलावा दो स्विमिंग पूल भी हैं। जो गर्मियों में ही खुलाता है।
अगर आपको सस्ते होटल और रेस्टोरेंट चाहिए तो आपको गर्मियों में आना चाहिए। लेकिन इन दिनों यहां आपको ज्यादा भीड़ देखने को मिलेगी। अगर आप शांत वातावरण में आना चाहते हैं तो सर्दी के मौसम में आ सकते हैं। लेकिन इन दिनों आपको होटल और रेस्टोरेंट थोड़े महंगे मिल जाएंगे।

केम्प्टी फॉल्स कैसे पहुँचें ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: पिक्चर पैलेस केम्प्टी फॉल्स का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 18 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: देहरादून केम्प्टी फॉल्स का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 49 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: देहरादून केम्प्टी फॉल्स का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 73 किमी की दूरी पर है।
यदि आपके पास निजी वाहन नहीं है तो बेहतर होगा कि आप पहले देहरादून आ जाएं। फिर यहां से बस या टैक्सी के जरिए मसूरी जाएं। देहरादून से मसूरी की दूरी 32 किमी है। और फिर मसूरी से केम्प्टी फॉल्स के लिए दूसरी बस या टैक्सी लें। मसूरी से केम्प्टी फॉल्स के बीच की दूरी 13 किमी है।

केम्प्टी फॉल्स घूमने में कितना खर्चा आएगा ?

केम्प्टी फॉल्स की यात्रा करने के लिए आपको कितने पैसे खर्च करने होंगे ? यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस मौसम में आ रहे हैं। केम्प्टी फॉल्स घूमने के लिए दो दिन काफी हैं। केम्प्टी फॉल्स घूमने में खाने और होटल के लिए करीब 5 हजार रुपये का खर्चा आएगा। यह खर्चा एक जोड़े के लिए काफी है।

केम्प्टी फॉल्स के पास सर्वश्रेष्ठ होटल

HotelsContact
Treebo Trend Mayur ⭐⭐⭐09322800100
Royal Breeze Hotel and Restaurant09953303803
Mussoorie Camp Resort08954376754
Prithvi Resort08825326712
Hotel Omkar08755577532

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. क्या केम्प्टी फाल्स भारत का सबसे ऊँचा जलप्रपात है ?
जी हां, केम्प्टी फाल्स भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात है। केम्प्टी फॉल्स की ऊंचाई 1372 मीटर है। और यह समुद्र तल से 1364 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

Q. केम्प्टी फॉल्स प्राकृतिक है या मानव निर्मित ?
केम्प्टी फॉल्स पूरी तरह से प्राकृतिक है। यह जलप्रपात कहां से आता है और कौन सी नदी इसका रचयिता है, यह नहीं कहा जा सकता। इसके कई प्राकृतिक कारण हैं जिनकी वजह से यह झरना बनता है।

Q. मसूरी घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है ?
मसूरी घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से दिसंबर तक है। इन दिनों यहां भीड़ बहुत कम है जिससे आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। कुछ लोग गर्मियों में मसूरी जाना पसंद करते हैं। लेकिन गर्मियों में भारी भीड़ के कारण आपको होटल और कोई भी टिकट लेने में काफी परेशानी होगी।

Q. क्या मसूरी आज पर्यटकों के लिए खुला है ?
जी हां, मसूरी आज पर्यटकों के लिए खुला है। लेकिन आपको अपना COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट साथ रखना होगा और आपको हमेशा मास्क पहनना होगा।

Q. मसूरी में बर्फबारी कहाँ होती है ?
हां, मसूरी में बर्फ़बारी होती है, लेकिन आपको मुख्य शहर से धनोल्टी जाना होगा। धनोल्टी में आपको सर्दी के मौसम में बर्फबारी देखने को मिल सकती है।

एक टिप्पणी भेजें