जैसलमेर में 10 सबसे खूबसूरत जगहें - यहाँ नहीं गए तो घूमना बेकार होगा

क्या आप जैसलमेर घूमना चाहते हैं? घूमने से पहले जाने कि जैसलमेर कैसे पहुंचा जाए, बेस्ट प्लेसेस, एक्टिविटीज, टिकट की कीमतें और संपूर्ण यात्रा
जैसलमेर भारत का प्रमुख पर्यटन स्थल है। यहां की संस्कृति और खूबसूरत रेगिस्तान को देखने के लिए हर साल लाखों पर्यटक आते हैं। यहां के आलीशान महल और हवेलियां हर दिन लाखों लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। इसके साथ ही पूरे भारत से लोग डेजर्ट सफारी, कैमल सफारी और पैराग्लाइडिंग जैसी रेगिस्तान में की जाने वाली गतिविधियों के लिए आते हैं।

अगर आप भी जैसलमेर घूमना चाहते हैं तो आपको जैसलमेर के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। जैसलमेर कैसे पहुंचे ? जैसलमेर में घूमने के लिए कितने जगहें हैं ? और यहां घूमने में कितना खर्च आएगा? यह सारी जानकारी आपको यहाँ पर मिल जाएगी, साथ ही यहाँ पर आपको पूरी गाइड भी दी जाएगी। आप इस जानकारी को English में भी पढ़ सकते है।
camel ride in jaisalmer | camel in rajashtan desert
जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें - किले, महल, और रेगिस्तान

जैसलमेर राजस्थान के सबसे लोकप्रिय शहरों में से एक है। यहां हमेशा पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। जैसलमेर को गोल्डन सिटी के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि यहां आपको भूरे रंग के अलावा और कोई दूसरा रंग देखने को नहीं मिलेगा।

 जैसलमेर रेगिस्तान के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है। आप यहां ऊंट की सवारी और कैंपिंग भी कर सकते हैं। साथ ही जैसलमेर अपनी राजस्थानी संस्कृति के कारण भी काफी लोकप्रिय है। यहां आप सदियों पुरानी राजस्थानी संस्कृति को करीब से देख सकते हैं।

यदि आपके पास निजी वाहन नहीं है, तो आप जैसलमेर के हनुमान चौराहा से वाहन किराए पर ले सकते हैं। आप स्कूटर, बाइक और कार किराए पर भी ले सकते हैं। दोपहिया वाहन 500 रुपये से 1500 रुपये और चार पहिया वाहन 1000 रुपये से 5000 रुपये तक किराए पर लिए जा सकते हैं।

Thar Heritage Museum, Jaisalmer
थार हेरिटेज म्यूजियम | जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

1. थार हेरिटेज म्यूजियम, जैसलमेर

थार हेरिटेज म्यूजियम में आप इतिहास में इस्तेमाल की गई कलाकृतियों को देख सकते हैं। इनमें पुराने बर्तन, हथियार, घरों के अवशेष, सिक्के, पेंटिंग और नक्काशी शामिल हैं। इन अवशेषों को खुदाई के दौरान पाया गया है। इसके अलावा आप इन म्यूजियम में जैसलमेर के शाही परिवार की असली तस्वीरें देख सकते हैं। थार हेरिटेज म्यूजियम जैसलमेर के इतिहास को दर्शाता है।

Famous for: इतिहास
Rating: ⭐⭐⭐
Ticket Price: ₹30
Duration: 9 AM - 8 PM

Kuldhara Village, Jaisalmer
कुलधारा गांव | जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

2. कुलधारा गांव, जैसलमेर

कुलधरा एक ऐतिहासिक गांव है जो जैसलमेर से सिर्फ 25 किमी की दूरी पर स्थित है। इस गांव में आप ऐसे घर देख सकते हैं जो 200 से 500 साल पुराने हैं। इस गांव का इतिहास बहुत ही डरावना है। आप यहां सूर्योदय से पहले और सूर्यास्त के बाद नहीं जा सकते।

इतिहास के अनुसार यहां के लोग रातों रात गांव छोड़कर चले गए थे। इसका कारण आज तक पता नहीं चल पाया है। और तब से यह गांव शापित है। वर्तमान में यह गांव भारत के सबसे डरावने गांवों में गिना जाता है।

Famous for: इतिहास, भूतिया जगह
Rating: ⭐⭐⭐
Ticket Price: ₹50
Duration: 8 AM - 6 PM

Jaisalmer War Memorial
जैसलमेर वॉर मेमोरियल | जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

3. जैसलमेर वॉर मेमोरियल

जैसलमेर वॉर मेमोरियल जैसलमेर से 10 किमी की दूरी पर स्थित है। जैसलमेर वॉर मेमोरियल 24 अगस्त 2015 को स्थापित किया गया था। यह युद्ध स्मारक भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 के युद्ध की याद में बनाया गया था।
इस वॉर मेमोरियल में आप युद्ध में प्रयुक्त हथियारों, टैंकों, शिकारी विमानों और सैन्य वाहनों को देख सकते हैं। जैसलमेर वॉर मेमोरियल में एक थिएटर भी है जिसमें 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध को दिखाया जाता है।

Famous for: इतिहास
Rating: ⭐⭐⭐
Ticket Price: ₹30
Duration: 9 AM - 6 PM

जैसलमेर वॉर मेमोरियल टिकट प्राइस

टिकटप्राइस
एंट्री₹30
वॉर मूवी₹25

Jain Temple, Jaisalmer
जैन मंदिर | जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

4. जैन मंदिर, जैसलमेर

जैन मंदिर जैसलमेर किले में स्थित है। इस मंदिर का निर्माण 15वीं शताब्दी में हुआ था। यह मंदिर जैन धर्म का तीर्थ स्थल भी माना जाता है। इस मंदिर में बहुत ही जटिल और सुंदर नक्काशी की गई है। इन नक्काशियों में मानव मूर्तियां बेहद खूबसूरत लगती हैं।

Famous for: इतिहास, आर्किटेक्चर
Rating: ⭐⭐⭐
Ticket Price: ₹30
Duration: 7 AM - 12 PM

Bada Bagh, Jaisalmer
बड़ा बाग | जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

5. बड़ा बाग़, जैसलमेर

बड़ा बाग एक विशाल पार्क है, जो जैसलमेर से 6 किमी की दूरी पर स्थित है। इसमें बना खूबसूरत शाही स्मारक बेहद मशहूर है। इस पार्क में बने शाही स्मारक 15वीं सदी के बताए जाते हैं। और उन पर की गई नक्काशी भी बहुत लोकप्रिय है।

बड़ा बाग राजस्थानी राजाओं के मकबरों का समूह है। यहां आपको कई कब्रें देखने को मिलेंगी। सबसे पुराना मकबरा राजा मान सिंह जवाल का है। कब्रों के अलावा यहां एक पानी की टंकी, बांध और एक बगीचा भी है।

Famous for: इतिहास, आर्किटेक्चर
Rating: ⭐⭐⭐
Price: ₹50
Timing: 9 AM - 6 PM

Gadisar Lake, Jaisalmer
गड़ीसर झील | जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

6. गडीसर लेक, जैसलमेर

गड़ीसर झील का निर्माण महाराजा गडसी ने 14वीं शताब्दी में करवाया था। इस झील के किनारे आपको कई छोटे-छोटे प्राचीन मंदिर देखने को मिलेंगे। अगर आप पक्षी प्रेमी हैं तो गड़ीसर झील आपके लिए बहुत अच्छी जगह है। यहां आप कई प्रवासी पक्षियों को देख सकते हैं। साथ ही यहां सूर्यास्त का नजारा भी बेहद खूबसूरत होता है। यह झील कपल्स के लिए भी सबसे अच्छी जगह है।

Famous for: बोटिंग, सनसेट
Rating: ⭐⭐⭐
Entry Ticket: फ्री
Duration: 8 AM - 8 PM

Patwon Ki Haveli, Jaisalmer
पटवों की हवेली | जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

7. पटवों की हवेली, जैसलमेर

पटवों की हवेली जैसलमेर की सबसे प्रसिद्ध हवेलिओं में से एक है। यह हवेली पटवा के परिसर में स्थित है। यहां कुल 5 हवेली हैं। जिसे एक अमीर राजा ने अपने पांचों पुत्रों के लिए बनवाया था। यह हवेली पीले बलुआ पत्थर से बनी है जो दिखने में सोने की तरह दिखती है। इन हवेलियों को बनाने में 50 साल लगे थे।

यह हवेली अपनी शानदार नक्काशी, बालकनियों, शाही फर्नीचर, कीमती रत्नों की सजावट और आलीशान संरचनाओं के लिए बहुत प्रसिद्ध है। इसके साथ ही इस संग्रहालय में सोने और चांदी के आभूषण, पुराने फर्नीचर, राजाओं और परिवार के शाही कपड़े और उनके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली शाही वस्तुएं देखने को मिलेंगी।

Famous for: इतिहास, आर्किटेक्चर
Rating: ⭐⭐⭐⭐
Price: ₹20
Duration: 9 AM - 5 PM

पटवों की हवेली टिकट प्राइस

टिकटप्राइस
एंट्री₹50
म्यूजियम₹100

Saleem Singh ki Haveli  Moti Mahal, Jaisalmer
सलीम सिंह की हवेली | जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

8. सलीम सिंह की हवेली | मोती महल, जैसलमेर

इस हवेली को सलीम सिंह ने 1815 में बनवाया था। यह हवेली अपनी शाही बालकनी, खूबसूरत नक्काशी और मोतियों की सजावट के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यह हवेली भी भूरे बलुआ पत्थर से बनी है। हैरान करने वाली बात यह है कि इस हवेली में सीमेंट की जगह सिर्फ लोहे की रॉड का इस्तेमाल किया गया है।

Famous for: इतिहास, आर्किटेक्चर
Rating: ⭐⭐⭐⭐
Ticket Price: ₹10
Duration: 8 AM - 6 PM

Nathmal Ji Ki Haveli, Jaisalmer
नाथमल जी की हवेली | जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

9. नाथमल जी की हवेली, जैसलमेर

नाथमल जी की हवेली जैसलमेर के मध्य में स्थित है। यह हवेल नक्काशी के लिए विश्व प्रसिद्ध है। इस हवेली का निर्माण महारावल जायसवाल जी ने अपने दीवान नथमल जी के लिए करवाया था। इस हवेली में आप नथमल जी और उनके शाही परिवार की असली पेंटिंग्स देख सकते हैं। यह पेंटिंग काफी कीमती मानी जाती है।

Famous for: इतिहास, आर्किटेक्चर
Rating: ⭐⭐⭐
Ticket Price: फ्री
Duration: 8 AM - 7 PM

Sam Sand Dunes, Jaisalmer
सैम सैंड ड्यून्स | जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

10. सैम सैंड ड्यून्स, जैसलमेर

सैम सैंड ड्यून्स एक विशाल रेगिस्तान है, जो जैसलमेर का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। सैम सैंड ड्यून्स जैसलमेर से 40 किमी की दूरी पर स्थित है। सैम सैंड ड्यून्स में सूर्यास्त देखने के लिए पर्यटक यहां कैंप भी करते हैं। सैम सैंड ड्यून्स में आपको दूर-दूर तक सिर्फ रेत ही रेत दिखाई देगी।

यहां हर साल मार्च और अप्रैल में डेजर्ट फेस्टिवल मनाया जाता है। इस उत्सव में ऊंट की दौड़ देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं। इसके साथ ही आप इस फेस्टिवल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। आप यहां ऊंट सफारी का मजा भी ले सकते हैं।

Famous for: रेगिस्तान
Rating: ⭐⭐⭐
Entry Ticket: फ्री
Duration: N/A

Jaisalmer fort
जैसलमेर का किला | जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

11. जैसलमेर का किला

जैसलमेर शहर के मध्य में स्थित इस किले को जैसलमेर का ताज माना जाता है। इसलिए इस किले को जैसलमेर का किला कहा जाता है। जैसलमेर का किला 1156 में जैसलमेर के राजा रावल जैसल ने बनवाया था। यह किला पीले बलुआ पत्थर से बना है। इससे सूर्यास्त के समय किला सोने की तरह चमकता है। इसलिए इस किले को सोनार किला और स्वर्ण किला भी कहा जाता है।

यह किला 30 फीट ऊंची दीवार से घिरा हुआ है। इस किले में कई खूबसूरत हवेलियां, होटल, दुकानें, संग्रहालय और कई मंदिर हैं। रात के समय इस किले को खूबसूरत रोशनी से सजाया जाता है, जिससे यह किला रात में भी सोने की तरह चमकने लगता है। यह किला दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तानी किला भी है।

Famous for: इतिहास, आर्किटेक्चर
Rating: ⭐⭐⭐⭐⭐
Ticket Price: ₹30
Timing: 9 AM - 5 PM

Vyas Chhatri, Jaisalmer
व्यास छत्री | जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

12. व्यास छतरी, जैसलमेर

व्यास छत्री भी बड़ा बाग की तरह एक श्मशान घाट है। यहां जैसलमेर के पंडितों के शवों को जलाया जाता था। यहां भी आपको कई छतरियां देखने को मिलेंगी, जिसके नीचे मशहूर पंडितों की कब्रें नजर आएंगी।

Famous for: इतिहास, आर्किटेक्चर
Rating: ⭐⭐⭐
Ticket Price: ₹50 Free
Duration: 9 AM - 6 PM

थिंग्स टू डू इन जैसलमेर

जैसलमेर रेगिस्तान की गतिविधियों के लिए सबसे अच्छी जगह है। यहां आप पैराग्लाइडिंग, बोटिंग, कैमल सफारी और जीप सफारी कर सकते हैं। साथ ही आप जैसलमेर में डेजर्ट कैंपिंग भी कर सकते हैं। कैंपिंग के दौरान आप राजस्थानी सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी हिस्सा बन सकते हैं। यह सारी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है।

कैंपिंग इन जैसलमेर

आप जैसलमेर के सैम विलेज (सैम सैंड ड्यून्स) में कैंपिंग के लिए आ सकते हैं। यहां आप 3000 से 4000 रुपये में डेजर्ट कैंपिंग कर सकते हैं। इस कैंपिंग में आपको टेंट हाउस दिया जाएगा। जिसमे ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर शामिल होगा। आप यहां वो चीज़ भी पी भी सकते हैं। यहां रात के समय बोन फायर भी किया जाता है। सांस्कृतिक गीतों पर राजस्थानी नृत्य जैसी विशेष सांस्कृतिक गतिविधियां होती हैं। विक्रम सिंह भाटी 7062014150 / 7296944150 बुकिंग के लिए संपर्क करें।

Camel safari in jaisalmer
ऊंट सफारी | जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

जीप, ऊंट सफारी इन जैसलमेर

अगर आप डेजर्ट कैंपिंग करते हैं तो कैंपिंग में ही ऊंट सफारी का खर्चा शामिल होता है। अगर आप डेजर्ट कैंपिंग नहीं करते हैं तो आपको ऊंट सफारी के लिए प्रति व्यक्ति 1000 रुपये देने होंगे

इसके अलावा आप जीप सफारी भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको थार के रेगिस्तान में जीप सफारी के लिए जाना होगा। जीप सफारी के लिए आपसे प्रति व्यक्ति 500 रुपये शुल्क लिया जाएगा। इसमें आपको 30 मिनट तक थार रेगिस्तान के खूबसूरत नजारे दिखाए जाएंगे।

बोटिंग इन जैसलमेर

बोटिंग के लिए आपको गड़ीसर झील आना होगा। वैसे तो जैसलमेर एक सूखा शहर है, लेकिन गड़ीसर झील साल में 365 दिन भरी रहती है। विशाल झील होने के कारण यहां बोटिंग करने में काफी मजा आता है। बोटिंग के लिए अलग अलग किराए हैं।

गडीसर झील बोटिंग टिकट प्राइस

टिकटप्राइस
2 Seater Paddle₹200
4 Seater Paddle₹400
6 Seater Roing₹600
10 Seater Roing₹1000
Time30 मिनट

पैराग्लाइडिंग इन जैसलमेर

जैसलमेर में पैराग्लाइडिंग करने के लिए आपको थार रेगिस्तान जाना होगा। थार रेगिस्तान जैसलमेर से 96.8 किमी की दूरी पर है। यहां आप खूबसूरत रेगिस्तान के नजारों में पैराग्लाइडिंग का मजा ले सकते हैं। यहां पैराग्लाइडिंग के लिए 800 रुपए लिए जाते हैं। यह 1 किलोमीटर की दूरी तय करता है, जिसमें 1 मिनट का समय लगता है।

जैसलमेर घूमने में कितना खर्चा आएगा ?

जैसलमेर घूमने के लिए ज्यादा से ज्यादा 1 हफ्ता चाहिए होगा। अगर आप सभी जगहों को देखना चाहते हैं तो आपको एक हफ्ते के लिए जैसलमेर में रुकना चाहिए। जैसलमेर कोई बहुत बड़ा शहर नहीं है। लेकिन यहां घूमने के लिए कई जगह हैं। अगर आप सभी जगहों पर जाना चाहते हैं तो आपको यहां कम से कम 3 दिन रुकना चाहिए। और अगर आप बेहतर यात्रा करना चाहते हैं तो जैसलमेर घूमने के लिए कम से कम 1 सप्ताह चाहिए

अगर कुल खर्च की बात करें तो एक जोड़े के लिए 10 हजार रुपये जैसलमेर घूमने के लिए काफी हैं। इस बजट में परिवहन, होटल, कैंपिंग, सफारी, टिकट की कीमतें और खाने का खर्च शामिल है। ध्यान रखें कि यात्रा के लिए दोपहिया वाहन किराए पर लेना ही उचित है।

जैसलमेर घूमने का सही समय

जैसलमेर राजस्थान का प्रमुख शहर है। और राजस्थान भारत का सबसे गर्म राज्य है। अगर आप राजस्थान के किसी शहर की यात्रा करना चाहते हैं, तो कृपया गर्मियों में न आएं। यहां मार्च से अगस्त तक बहुत गर्मी पड़ती है। जैसलमेर घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी का महीना है। सर्दियों में आप राजस्थान की सैर अच्छे से कर सकते हैं।

अगर आप गर्मी के मौसम में जैसलमेर जा रहे हैं। फिर आपको जैसलमेर में यात्रा करते समय कुछ आवश्यक चीजें रखनी चाहिए। इनमें एक टोपी, धूप का चश्मा और सन क्रीम शामिल होंगे। क्योंकि जैसलमेर में तेज धूप से आपकी आंखों और त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। और एक टोपी आपके चेहरे को सीधी धूप से बचाएगा।

जैसलमेर कैसे पहुंचे ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: हनुमान सर्कल जैसलमेर किले का नजदीकी बस स्टॉप है। यह जैसलमेर किले से सिर्फ 1.2 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: जैसलमेर जैसलमेर का नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह शहर का प्रमुख रेलवे स्टेशन है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: जैसलमेर हवाई अड्डा जैसलमेर का नजदीकी हवाई अड्डा है। यह मुख्य शहर से सिर्फ 12.6 किमी की दूरी पर है।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. जैसलमेर में क्या है खास ?
जैसलमेर एक शाही और ऐतिहासिक जगह है। यहाँ राजस्थान के धनी लोग रहते थे। यहां आप उन अमीर लोगों के खूबसूरत आलीशान महल और किलों को देख सकते हैं। इसके साथ ही जैसलमेर रेगिस्तान के लिए भी काफी मशहूर है। थार मरुस्थल भारत का सबसे प्रसिद्ध मरुस्थल है जो जैसलमेर में स्थित है।

Q. जैसलमेर घूमने के लिए कितने दिन काफी हैं ?
जैसलमेर कोई बहुत बड़ा शहर नहीं है। लेकिन यहां घूमने के लिए कई जगह हैं। अगर आप सभी जगहों पर जाना चाहते हैं तो आपको यहां कम से कम 3 दिन रुकना चाहिए। और अगर आप बेहतर यात्रा करना चाहते हैं तो जैसलमेर घूमने के लिए कम से कम 1 सप्ताह काफी है।

Q. जैसलमेर में मोबाइल या कैमरा की अनुमति है ?
हां, आउटडोर जैसी कुछ जगहों पर आप बिना परमिशन के फोटो खींच सकते हैं और वीडियो शूट कर सकते हैं। और इन्डोर जैसी कुछ जगहों पर आपसे शुल्क लिया जाएगा।

Q. जैसलमेर से रेगिस्तान कितनी दूर है ?
दो मुख्य रेगिस्तान हैं। पहला सैम सैंड ड्यून्स है, जो जैसलमेर के मुख्य शहर से 40 किमी दूर है। और दूसरा थार मरुस्थल है, जो जैसलमेर से 96.8 किमी दूर है।

Q. थार के मरुस्थल का सबसे गर्म समय कौन सा है ?
मई और जून के महीने सबसे गर्म होते हैं, इन दिनों यहां का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है।

एक टिप्पणी भेजें