राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी - कैसे पहुंचे, टिकट बुकिंग, हिंदी में

क्या आप राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी की यात्रा करना चाहते हैं? जानिए राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी तक कैसे पहुंचे, समय, ऑनलाइन टिकट बुकिंग और एक पूर्ण गाइड
राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी आधुनिक प्रकार का चिड़ियाघर है। इसमें आपको एक कार में बैठा कर पूरे चिड़ियाघर में घुमाया कराया जाता है। जहां आप खुले में जानवरों को घूमते हुए देख सकते हैं। यहां की एडवेंचरस सफारी के लिए रोजाना दस हजार से ज्यादा लोग आते हैं।

अगर आप भी राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी की एडवेंचरस राइड पर जाना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी बातें पता होनी चाहिए। यहां कैसे पहुंचे? टिकट बुकिंग, खुलने व बंद होने का समय और कब पहुंचना चाहिए, यह जानना बहुत जरूरी है। साथ ही, आपको यहां राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी का पूरा गाइड मिलेगा। अगर आप यह सभी जानकारी English में भी पढ़ सकते है।

Peak Season: जनवरी
Off-Season: जून
Famous forवाइल्डलाइफ जू सफारी
Rating: ⭐⭐⭐⭐
Price: ₹250
Duration: 3 घंटा

Rajgir Wildlife Zoo Safari
राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी

राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी की पूरी जानकारी हिंदी में

राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी बिहार के नालंदा जिले के राजगीर में स्थित दो पहाड़ों रत्नागिरी और स्वर्णगिरी पहाड़ियों के बीच स्थित है। राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी एक उच्च स्तरीय राष्ट्रीय उद्यान है। ऐसे राष्ट्रीय उद्यान केवल भारत के बिहार में ही स्थित हैं। राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी 480 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसे बनाने में 176 करोड़ रुपये की लागत आई है।

Rajgir Wildlife Zoo Safari
राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी

राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी का निर्माण 2016 में शुरू किया गया था। जो फरवरी 2022 में बनकर तैयार हुआ और पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। इसका उद्घाटन बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने 16 फरवरी 2022 को किया था।

इस समय यहां 7 शेर, 2 बाघ, 2 भालू, 2 तेंदुआ और 200 हिरण देखने को मिलेंगे. भविष्य में इस ज़ू सफारी में और जानवर लाए जाएंगे। सफारी के लिए लिया गया कुल समय डेढ़ घंटे है। सफारी के दौरान आपको बस से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी।

Rajgir Wildlife Zoo Safari map
मानचित्र - राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी

राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी को पांच भागों में बांटा गया है। यह पहला भाग है हिरण सफारी, जिसमें आप कई प्रजातियों के हिरणों को देख पाएंगे। दूसरा भाग भालू सफारी है, जिसमें आपको भालू नजर आएंगे। तीसरा भाग है तेंदुआ सफारी, इसमें आपको तेंदुआ देखने को मिलेगा।
चौथा भाग है बाघ सफारी, इसमें आपको बाघ देखने को मिलेंगे। और पांचवा भाग है शेर सफारी, इसमें आपको शेर देखने को मिलेंगे. ये सभी जानवर खुलेआम घूमते हैं। इसके अलावा यहां घूमने के लिए और भी कई जगह हैं।

180 डिग्री 3D सिनेमा, राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी

राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी में आपको 180 डिग्री का 3D सिनेमा थिएटर भी देखने को मिलेगा। इस सिनेमा में आपको जानवरों और उनसे जुड़ी रोचक जानकारियों को 3D में दिखाया जाएगा। यह 3डी स्क्रीन थिएटर की तीनों दीवारों पर लगाई गई है जो आपको असली जंगल में होने का अहसास कराएगी।

Musium, Rajgir Wildlife Zoo Safari
म्यूजियम, राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी

म्यूजियम, राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी

आप राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी में एक संग्रहालय भी जा सकते हैं। इस संग्रहालय में आपको उन सभी जानवरों के बारे में पता चलेगा जो राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी में पाए जाते हैं। जानवरों की प्रजातियां, जहां वे पाए जाते हैं और उनकी विशेषताओं का उल्लेख वहां किया गया है।

राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी का टाइमिंग

राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी के खुलने का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक है। अगर आप राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी को अच्छी तरह से देखना चाहते हैं तो आपको यहां सर्दियों में आना चाहिए। क्योंकि गर्मियों में यहाँ बहुत गर्मी पड़ने लगती है।

Rajgir Wildlife Zoo Safari ticket counter
टिकट काउंटर - राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी

राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी टिकट प्राइस और टिकट बुकिंग

फिलहाल राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी के लिए अभी आपको ऑफलाइन टिकट खरीदना होगा। बाद में आप ऑनलाइन भी टिकट बुक कर सकेंगे। राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी में कुल 1000 टिकट हैं। टिकट काउंटर खुलने का समय सुबह 9 बजे है। लेकिन सभी टिकट सुबह 10 बजे तक ही बिक जाते हैं। इसके लिए आपको सुबह 6 बजे टिकट काउंटर पर आना होगा।

एंट्री टिकट के साथ, आप केवल परिसर के अंदर ही जा सकेंगे। जहां पर आप खूबसूरत गार्डन म्यूजियम और 180 डिग्री थ्रीडी सिनेमा देख सकेंगे। सफारी टिकट के साथ आप सफारी के लिए जा सकेंगे, जिसमें आपको एसी मिनी बस में बैठकर खुले जानवरों को देखने का मौका मिलेगा।
टिकटप्राइस
एंट्री₹100
सफारी₹150
3 साल के काम उम्रफ्री

राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी कैसे पहुंचे ?

  • निकटतम बस स्टॉप: राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी के लिए राजगीर बस स्टैंड सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 3.1 किमी की दूरी पर है।
  • निकटतम रेलवे स्टेशन: राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन राजगीर रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 3.9 किमी की दूरी पर है।
  • निकटतम हवाई अड्डा: गया हवाई अड्डा राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 67 किमी की दूरी पर है।

अधिकांश पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी कहाँ है?
राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी बिहार के नालंदा जिले के राजगीर में स्थित है।

Q. राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी की टिकट की कीमत क्या है?
राजगीर वन्यजीव चिड़ियाघर सफारी के लिए टिकट की कीमत 250 रुपये है। इसमें 100 रुपए परिसर में एंट्री के लिए है। और 150 रुपए सफारी के लिए है।

Q. क्या राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी में मोबाइल और कैमरों की अनुमति है?
हां, आप अपना मोबाइल और कैमरा राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी में ले जा सकते हैं, और आप बिना अनुमति के फोटो और वीडियो शूट कर सकते हैं।

Q. क्या राजगीर वाइल्डलाइफ सफारी के लिए मैं ऑनलाइन टिकट बुक कर सकता हूँ?
नहीं, आप अभी राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी के लिए टिकट बुक नहीं कर सकते। लेकिन भविष्य में सरकार हमें टिकट बुकिंग के लिए एक पोर्टल मुहैया कराएगी।

Q. राजगीर वन्यजीव चिड़ियाघर सफारी का कस्टमर केयर नंबर क्या है?
राजगीर वाइल्डलाइफ जू सफारी के लिए अभी कोई संपर्क नंबर नहीं है। लेकिन आप उन्हें rajgirzoosafari@gmail.com पर ईमेल भेज सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें