लाल किला, दिल्ली - टिकट प्राइस, कैसे पहुंचे, सही समय, पूरी जानकारी

क्या आप लाल किले घूमना चाहते हैं ? आपको यह पता होना चाहिए कि लाल किले कैसे पहुंचा जाए, टिकट प्राइस और इसके खुलने व बंद होने का समय। जाने पूरी जानकारी
यह लाल किला इतना अनोखा है कि दुनिया के लगभग सभी देशों से पर्यटक इसे देखने आते हैं। और इस तरह लाल किला देखने के लिए रोजाना 50,000 से ज्यादा पर्यटक आते हैं। तो आज हम बात करेंगे दिल्ली के लाल किले की। और आप दिल्ली के लाल किले के बारे में सब कुछ जानेंगे और जानेंगे कि आप लाल किले तक कैसे पहुँच सकते हैं। अगर आप यहां आ रहे हैं तो आपको पूरी जानकारी ध्यान से पढ़ने की जरूरत है।

लाल किला दिल्ली का सबसे आलीशान किला है। वैसे, पहले शाहजहाँ आगरा में रहता था और उसने वहाँ भी एक लाल किला बनवाया था। और उसने अपनी पत्नी के लिए ताजमहल भी बनवाया था। लेकिन फिर शाहजहाँ दिल्ली आ गया और उसने यहाँ दूसरा लाल किला भी बनवाया।

पीक सीजन: दिसम्बर
ऑफ़ सीजन: जून
लोकप्रियता: ऐतिहासिक स्थित
रेटिंग: ⭐⭐⭐⭐
टिकट प्राइस: ₹35
समय: 9:30 AM - 4:30 PM

Red Fort (Lal Quila) Travel Guide
लाल किला, दिल्ली

लाल किला - सम्पूर्ण यात्रा

लाल किला दिल्ली के शाहजहाँ बाद में स्थित है। अब शाहजहाँ बाद को पुरानी दिल्ली के नाम से जाना जाता है। लाल किला दिल्ली में पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक के सामने स्थित है। चांदनी चौक दिल्ली का सबसे बड़ा बाजार है। यहां आप हर तरह की चीजें खरीद सकते हैं।

लाल किले का असली नाम किला-ए-मुबारक है। लेकिन चूंकि यह किला लाल पत्थर से बना है इसलिए इसे लाल किला कहा जाता है। यह लाल किला 1.42 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। हर साल 15 अगस्त को प्रधानमंत्री इसी लाल किले पर झंडा फहराते हैं।

Red Fort (Lal Quila) Travel Guide
लाल किला, दिल्ली

इस किले में दो प्रवेश द्वार हैं, पहले प्रवेश द्वार का नाम लाहौरी दरवाजा है जो पर्यटकों के लिए हमेशा खुला रहता है। और दूसरे दरवाजे का नाम दिल्ली दरवाजा है जो सिर्फ वीआईपी के लिए खुलता है। जैसे प्रधानमंत्री और या कोई बड़ी हस्ती।

लाल किले के अंदर क्या है ?

जैसे ही आप लाल किले के अंदर जाते हैं, आपको दिल्ली का एक प्रसिद्ध बाजार मीना बाजार दिखाई देगा। इस बाजार में आपको लाल किले से जुड़ी हर चीज मिल जाएगी। बेहद लोकप्रिय इस लाल किले में आपको हर जगह बेहतरीन नक्काशी देखने को मिलेगी।

आपको बता दें कि यह किला काफी पुराना है इसलिए यहां कई जगहों पर लगातार मरम्मत कार्य चलता रहता है। मुगल साम्राज्य के बाद जब अंग्रेज यहां आए तो उन्होंने इस लाल किले में कई इमारतों का निर्माण भी कराया। अंग्रेज़ो द्वारा बनाया गया इमारत सफेद रंग का है। ब्रिटिश लोगों के बाद भारतीय सेना इन सफेद इमारतों में रहने लगी। और फिर अब यह लाल किले के कार्यवाहकों का कार्यालय बन गया है।

Red Fort (Lal Quila) Travel Guide
लाल किला, दिल्ली

लाल किले में आपको कुछ बंद कमरे और तहखाने देखने को मिलेंगे। जिनका इस्तेमाल शाहजहाँ ने बंदियों को रखने के लिए किया था। आज पर्यटकों को यहां जाने की इजाजत नहीं है क्योंकि यह कमरा और तहखाना काफी पुराना हो चुका है। लाल किले के चारों तरफ ऊंची दीवार दुश्मन से बचने के लिए बनाई गई है। ताकि दुश्मन आसानी से किले में प्रवेश न कर सके। आइए जानते हैं क्या है लाल किले के अंदर।

दीवान-ए-आम

शाहजहाँ दीवान-ए-आम में बैठ कर शहर में न्याय, अन्याय और सामाजिक आवश्यकता पर चर्चा करते थे। दीवान-ए-आम के अंदर आपको संगमरमर का सिंहासन दिखाई देगा। शाहजहाँ ने इस सिंहासन पर बैठकर सभा का कार्य करते थे।
दीवान-ए-आम के ठीक पीछे एक स्वीमिंग पूल भी है जिसमें बादशाह और उनकी पत्नी स्नान किया करते थे। इस पूल के आसपास किसी को भी आने की इजाजत नहीं थी। उसके पूल में, वे यमुना नदी के पानी का उपयोग कर रहे थे।

नहर-ए-बहिष्ट

उस समय लाल किले के पास यमुना नदी बहती थी, जो आज 1 किलोमीटर दूर हो गया है। यमुना नदी का पानी पहले नहर-ए-बहिष्ट में लाया जाता था। फिर नहर-ए-बहिष्ट का पानी को लाल किले के नीचे बनी सुरंगों में भेजा जाता था, जिससे लाल किला ठंडा रहता था।

Nahar E Bahisht | Red Fort (Lal Quila) Travel Guide
नहर-ए-बहिष्ट | लाल किला, दिल्ली

रंग महल

यहाँ शाहजहाँ के मनोरंजन के लिए नृत्य गीत हुआ करता था। लाल किला में जितने भी मनोरंजन के कार्यक्रम होते थे वे सभी इसी रंग महल में हुआ करते थे। इस रंग महल के नीचे एक तहखाना भी है जिसमें किसी को जाने की अनुमति नहीं है।

दीवान-ए-खास

दीवान-ए-खास में शाहजहाँ कोहिनूर हीरे का ताज पहनकर राजनीतिक काम करते थे। यहां सिर्फ मंत्रियों को आने की इजाजत थी। यहां गुप्त कार्य और नई रणनीतियों पर भी चर्चा की जाती थी।

इसके साथ ही एक पर्सनल लिविंग रूम, डाइनिंग रूम और वेपन रूम भी है। लाल किले के अंदर एक संग्रहालय भी है, जिसमें आप मुगल साम्राज्य के इतिहास से जुड़ी हर तरह की चीजें देख सकते हैं। इस संग्रहालय में आपको मुगलों के कपड़े, बर्तन, हथियार, पेंटिंग और रत्न देखने को मिलेंगे।

Rang Mahal | Red Fort (Lal Quila) Travel Guide
रंग महल | लाल किला, दिल्ली

लाल किले का समय

लाल किला खुलने का समय सुबह 9:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक है। लंबे समय तक लाल किले का आनंद लेने के लिए आपको सुबह जल्दी आना चाहिए। यह लाल किला सोमवार को बंद रहता है। तो आप सोमवार को छोड़कर किसी भी दिन आ सकते हैं। लाल किला घूमने का सही समय सर्दियों का मौसम है, अगर आप यहाँ आना चाहते है तो आप सर्दी के मौसम में जरूर आएं। आप ऑनलाइन टिकट भी बुक कर सकते हैं।

लाल किला टिकट प्राइस 2022

टिकट प्राइस
भारतीय ₹35
विदेशी ₹500
4 साल से कम फ्री

लाल किले कैसे पहुंचे ?

  • नजदीकी बस स्टॉप - लाल किला लाल किले का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 1 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी मेट्रो स्टेशन - लाल किला लाल किले का सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन है। यह सिर्फ 1 किमी की दूरी पर है
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन - पुरानी दिल्ली लाल किले का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 5.9 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा - लाल किले का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा IGI हवाई अड्डा है। यह 20.4 किमी की दूरी है।

लाल किले के पास बेस्ट होटल

Hotels Contact
Aiwan-E-Shahi 0 9911706024
Tara Palace Chandni Chowk ⭐⭐⭐ 011 23276465
Anoop ⭐⭐ 0124 6201616
Tourist Deluxe ⭐⭐⭐ 011 23670985
Hotel Aman International ⭐⭐⭐ 0 9911281651

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. क्या लाल किले में फोटोग्राफी की अनुमति है ?
हां, लाल किले में कैमरा और मोबाइल ले जाने की अनुमति है। आप आसानी से फोटो और वीडियो ले सकते हैं।

Q. भारत में कितने लाल किले हैं ?
भारत में दो लाल किले हैं। पहला लाल किला दिल्ली में है, और दूसरा आगरा, उत्तर प्रदेश में है।

Q. क्या लाल किले में बैग ले जाने की अनुमति है ?
हां, लेकिन भारी या बड़े बैग नहीं। लाल किले में आप छोटे हैंडबैग ले जा सकते हैं।

Q. क्या लाल किले में खाने की इजाजत है ?
जी हां, लाल किले में खाने-पीने का सामान ले सकते हैं।

Q. लाल किले का मालिक कौन है ?
आज डालमिया भारत ग्रुप लाल किले का असली मालिक है। 2018 में डालमिया ग्रुप को रखरखाव और विकास के लिए चुना गया था। यह योजना (एडॉप्ट ए हेरिटेज) 5 साल के लिए है।

एक टिप्पणी भेजें