गोवा के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल | Tourist Places in Goa in Hindi

क्या आप गोवा घूमना चाहते हैं ? आपको पता होना चाहिए कि गोवा कैसे पहुंचे और गोवा में घूमने के लिए कौन कौन सी जगहें है। गोवा टूरिज्म की पूरी जानकारी
गोवा भारत का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यहां आने के बाद आपको लगेगा कि आप अमेरिका या किसी दूसरे देश में आ गए हैं। क्योंकि यहां के बीच, पहाड़, झरने काफी खूबसूरत हैं। यहां आपको दुनिया का सबसे बेहतरीन बार, कसीनो, लाउंज और पार्टी हॉल देखने को मिलेगा। जहाँ जा कर आपको बहुत मजा आने वाला है। कहा जाता है कि गोवा सबसे महंगा इलाका है। लेकिन यह सच्चाई नहीं है।

आपको बता दें कि यहां कई ऐसी जगहें हैं जहां आपको बेहद सस्ती चीजें मिल जाएंगी। लोगों के लिए यह भी अच्छी बात है कि आप गोवा के लगभग सभी पर्यटन स्थलों पर ड्रिंक कर सकते हैं। बीयर सभी रेस्टोरेंट में भी उपलब्ध है और समुद्र तटों पर आपको बीयर की दुकानें भी देखने को मिलेंगी.

Best Places to Visit in Goa
गोवा के प्रमुख पर्यटन स्थल

गोवा के प्रमुख पर्यटन स्थल | Tourist Places in Goa in Hindi

अरामबोल बीच

अरामबोल बीच को रशियन बीच के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि यहां आपको रशिया के लोग सबसे ज्यादा नजर आएंगे। अरामबोल बीच पंजिम (गोवा राजधानी) से 35 किलोमीटर दूर है। इस बीच की खास बात यह है कि बड़ी संख्या में लोग बाहरी देशों से आते हैं। और यही चीज गोवा के इस आरामबोल बीच की खूबसूरती को और बढ़ा देती है।

यह आरामबोल बीच गोवा दो भागों में बंटा हुआ है। पहला मुख्य समुद्र तट कौन सा है जिसमें लोग समुद्र तट के लिए आते हैं। और दूसरी तरफ है मीठे पानी की झील। मीठे पानी की झील एक छोटा सा झरना है जो एक पहाड़ से उतरते हुए एक छोटे तालाब को बनाता है। हालांकि यह झरना ज्यादा ऊंचा नहीं है फिर भी लोग इस तालाब में नहाने आते हैं। यह मीठे पानी की झील मुख्य आरामबोल बीच से 1 किमी दूर है। जहां आप घूमने भी जा सकते हैं।

Best Places to Visit in Goa
अरामबोल बीच - गोवा के प्रमुख पर्यटन स्थल

यह समुद्र तट दिन में जितना खूबसूरत है, रात में भी उतना ही खूबसूरत है। क्योंकि यहां लोग बीच पर कैंडललाइट डिनर करने आते हैं। यहां रात के समय लोगों की इतनी भीड़ हो जाती है कि मोमबत्ती से यह अरम्बोल बीच जगमगा उठता है। रात में हर जगह रॉकबैंड का कार्यक्रम भी होता रहता है।

अरामबोल बीच के पास एक बाजार भी है जहां आपको भारतीय और पश्चिमी दोनों तरह की चीजें मिलेंगी। मैं आपको बताना चाहता हूं कि आप आरामबोल बीच पर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग और घुड़सवारी भी कर सकते हैं। यहां आपको ठहरने के लिए कैंप और होटल भी मिलेंगे। गोवा आने वाले सभी पर्यटकों को अरामबोल बीच जरूर जाना चाहिए। इसलिए आपको कम से कम एक बार आरामबोल बीच जरूर जाना चाहिए।

आरामबोल बीच कैसे पहुंचें ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: हरामबोल बीच आरामबोल बीच का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 750 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: पेरनेम आरामबोल बीच का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 16.9 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अरम्बोल बीच का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 60.4 किमी की दूरी पर है।

पालोलेम बीच

पालोलेम बीच बटरफ्लाई आइलैंड और हनीमून आइलैंड के पास है जो पंजिम से 70 किलोमीटर दूर है। यह रोमांच के लिए बहुत लोकप्रिय समुद्र तट है। यहां आप समुद्र में राफ्टिंग करते हुए डॉल्फिन को पास से पानी में छलांग लगाते हुए भी देख सकते हैं। यहां आप मात्र 1500 रुपये में वाटर राइड कर सकते हैं। और हाइकिंग, रोप क्लाइम्बिंग जैसे एडवेंचर सिर्फ 500 रुपये में किए जाते हैं। यहां आप बेहद घने जंगलों वाले पहाड़ देख सकते हैं। जो एडवेंचर के लिए बेस्ट है।

यहां दो शानदार आइलैंड बटरफ्लाई और मोनिमून हैं जो समुद्र में काफी अंदर हैं, आप केवल 2000 रुपये में इन आइलैंड पर जा सकते हैं। यहां आपको विदेशी लोग भी नजर आएंगे। वैसे तो गोवा के ज्यादातर समुद्र तटों पर डॉल्फ़िन देखी जा सकती हैं, लेकिन पालोलेम बीच में डॉल्फ़िन अधिक पाई जाती हैं। जो देखने में बहुत अच्छा लगता है।

पालोलेम बीच कैसे पहुंचें ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: देवबाग पालोलेम बीच का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 2.2 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: पालोलेम बीच का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन कैनकोना है। यह सिर्फ 11.6 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पालोलेम बीच का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 64.1 किमी की दूरी पर है।
Best Places to Visit in Goa
पालोलेम बीच - गोवा के प्रमुख पर्यटन स्थल

बागा बीच और कलंगुट बीच

बागा बीच और कलंगुट बीच गोवा के सबसे लोकप्रिय बीच हैं। खैर, ये दोनों समुद्र तट अगल-बगल में ही हैं और उत्तरी गोवा में स्थित हैं। यहां के समुद्र का पानी बहुत साफ है। आपको बागा बीच के पानी की सतह पर मौजूद पत्थर भी दिखाई देंगे।बागा बीच और कलंगुट बीच फोटोग्राफी के लिए एक बेहतरीन जगह है।

यह दिन में तो भीड़भाड़ वाली जगह है ही, लेकिन रात में अधिक भीड़ होती है। क्योंकि यहां बागा बीच पर लोग डिस्को और रॉकबैंड पूरी रात परफॉर्म करने आते हैं। यहां के होटल और रेस्टोरेंट थोड़े महंगे हैं। और भोजन भी बहुत स्वादिष्ट नहीं है। मैं आपको सलाह दूंगा कि आप अपना खाना-पीना अपने साथ ले कर जाएं।

यहां आकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। क्योंकि यहां विदेशी लोगों की अच्छी खासी भीड़ रहती है। और बागा बीच और कलंगुट बीच का आकार बहुत बड़ा है। तो यहां हजारों लोग एक साथ पार्टी कर सकते हैं।

बागा बीच कैसे पहुंचें ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: हरामबोल बीच बागा बीच का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 750 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: बागा बीच बागा बीच का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 200 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बागा बीच का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 42.9 किमी की दूरी पर है।

गोवा के क्लब

दोस्तों, गोवा में बहुत सारे क्लब और बार हैं। यहां आपको लगभग सभी तरह के डिस्को, क्लब और बार मिल जाएंगे। यहां आपको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी। क्योंकि यह एक टूरिस्ट प्लेस है। यहां के लोग बहुत अच्छे से बात करते हैं। वैसे तो यहां कई क्लब बार हैं, लेकिन मैं आपको कुछ सबसे लोकप्रिय क्लब और बार के बारे में बताता हूं। जिससे आपको बेस्ट क्लब को पहचानने में आसानी होती है।

Best Places to Visit in Goa
क्लब क्यूबाना - गोवा के प्रमुख पर्यटन स्थल

क्लब क्यूबाना

क्लब क्यूबाना अरपोरा रोड, कलंगुट में स्थित है। इस क्लब को नाइट क्लब इन द स्काई भी कहा जाता है। यहां एक कपल की एंट्री फीस 2000 रुपए है और अगर आप सिंगल हैं तो 1500 रुपए दे सकते हैं। जिसमें आपको एक ड्रिंक भी फ्री मिलेगी।

क्लब क्यूबाना कैसे पहुंचें ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: चौरंगनाथ मंदिर क्लब क्यूबाना का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 750 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: थिविम क्लब क्यूबाना का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 18.4 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा क्लब क्यूबाना का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 42.2 किमी की दूरी पर है।

टीटो क्लब

टीटो क्लब बागा बीच के पास है। यह क्लब गोवा का सबसे लोकप्रिय क्लब भी है। शुक्रवार, शनिवार और रविवार को भीड़ बढ़ जाती है। यहां आपको सिंगल पर्सन के लिए 2700 रुपए और कपल के लिए 2100 रुपए एंट्री फीस देनी होगी। हाँ, सिंगल के लिए एंट्री फ़ीस एक जोड़े की तुलना में महंगा है। इसके साथ ही आपको ड्रिंक्स और स्नैक्स भी फ्री में मिलेंगे। यह टीटो क्लब रात 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुला रहता है।

टिटोस क्लब तक कैसे पहुंचे ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: हरमबोल बीच टीटो क्लब का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 750 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: थिविम टीटो क्लब का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 20.5 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा टिटो क्लब का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 42.7 किमी की दूरी पर है।

लव पैशन कर्मा वाटर फ्रंट

LPK (लव पैशन कर्मा) वाटर फ्रंट एक कमाल का क्लब है। यहां किसी भी सिंगल व्यक्ति को जाने की अनुमति नहीं है। और यह पीना भी मुफ़्त है। यहां पार्टियां आधी रात तक चलती हैं। तो आप यहां और अधिक मजा कर सकते हैं। साथ ही यहां कई तरह के ड्रिंक्स भी उपलब्ध हैं जो बिल्कुल फ्री हैं।

कैसे पहुंचें एलपीके वाटर फ्रंट ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: कैंडोलिम चर्च एलपीके वाटर फ्रंट का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 2.3 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: वास्को-डी-गामा एलपीके वाटर फ्रंट का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 35.4 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा एलपीके वाटर फ्रंट का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 35.5 किमी की दूरी पर है।
Best Places to Visit in Goa
LPK (लव पैशन कर्मा) वाटर फ्रंट - गोवा के प्रमुख पर्यटन स्थल

सिंक क्लब

ताज हॉलिडे विलेज के पीछे सिंक क्लब है। यह थोड़ा महंगा क्लब है। लेकिन इसकी क्वालिटी बहुत अच्छी है। यहां आपको रॉयल ड्रिंक्स भी मिल सकते हैं जो बिल्कुल फ्री हैं। आपको केवल प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा।

सिंक क्लब कैसे पहुंचें ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: कैंडोलिम चर्च सिंक क्लब का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 2.5 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: वास्को-डी-गामा, सिंक क्लब का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 38.4 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सिंक क्लब का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 38.5 किमी की दूरी पर है।

NYEX क्लब

क्लब अंजुना क्लिफ के पास स्थित है। यह क्लब समुद्र के किनारे पर है, इसलिए यह आपको बहुत अच्छा महसूस कराएगा। क्लब सुबह चार बजे तक खुला रहता है। अगर आप लेट-नाइट पार्टी करना चाहते हैं तो यह NYEX क्लब आपके लिए बेस्ट रहेगा। इस NYEX क्लब की तीन मंजिलें हैं जैसा कि इसके टीवी पर देखा जा सकता है। सभी मंजिलों की अलग-अलग कीमतें हैं। यह क्लब 365 दिन खुला रहता है।

NYEX क्लब कैसे पहुंचें ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: अंजुना एनवाईईएक्स क्लब का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 650 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: थिविम एनवाईईएक्स क्लब का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 19 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा NYEX क्लब का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 46.7 किमी की दूरी पर है।

लेपर्ड वैली

यह क्लब दक्षिण गोवा का सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय क्लब है। इस क्लब में 3000 लोग एक साथ पार्टी कर सकते हैं। यहां आपको पार्टियों के लिए तरह-तरह के ड्रिंक्स और खाने-पीने की चीजें मिलेंगी। इसके साथ ही कई तरह के वेश-भूषा भी मिलेंगे जो पार्टी को और भी बेहतर बनाते हैं।

यह क्लब अक्टूबर से अप्रैल तक खुला रहता है। ये क्लब और बार गोवा के सबसे लोकप्रिय क्लब और बार में गिने जाते हैं। यहां आकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। यहां आप बेहद सस्ते में भी पी सकते हैं। इनकी एंट्री फीस कम से कम 1500 रुपये की होती हैं।
गोवा में कैसीनो भी बहुत लोकप्रिय है। इन कैसिनो में आपको हर तरह के गेम मिल जाएंगे। लेकिन मेरा अनुभव है कि आपको सिर्फ कैसीनो का आनंद लेने जाना चाहिए, यह अच्छा होगा। क्योंकि यहां के कैसिनो में लोग गेम के चैंपियन हैं। पहले तो वे आपको जीतने का मौका देते हैं, फिर बाद में आप पल भर में आपकी जेब खाली कर लेंगे।

लेपर्ड वैली कैसे पहुंचें ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: डुमाने तेंदुए की घाटी का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 800 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: तेंदुआ घाटी का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन कैनकोना है। यह सिर्फ 4.9 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा तेंदुए की घाटी का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 60.4 किमी की दूरी पर है।
Best Places to Visit in Goa
डेल्टीन रॉयल कैसीनो - गोवा के प्रमुख पर्यटन स्थल

डेल्टीन रॉयल कैसीनो

डेल्टीन रॉयल कैसीनो पंजिम में स्थित है। यह कैसीनो गोवा का सबसे बड़ा और सबसे शानदार कैसीनो है। यह डेल्टिन रॉयल कैसीनो एक बड़े जहाज पर है। डेल्टीन रॉयल कैसीनो में जाने के लिए आप यहां से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। जो आपको ऑफलाइन टिकट की तुलना में ऑनलाइन थोड़ा सस्ता पड़ता है।

यह डेल्टीन रॉयल कैसीनो प्रविष्टि जहाज से जहाज तक है। जो समुद्र के बीच में तैर रहा है। इस कैसीनो में एक फूड कोर्ट भी है। इस डेल्टिन रोयाल कैसीनो में हर समय लॉटरी योजनाएं होती हैं। जो बिल्कुल फ्री है। इस लॉटरी में आप 5000 से 1 लाख रुपये तक जीत सकते हैं।

डेल्टिन रोयाल कैसीनो तक कैसे पहुंचें?

  • नजदीकी बस स्टॉप: बेटिम फेरी डेल्टिन रोयाल कैसीनो के लिए सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 700 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: करमाली डेल्टिन रोयाल कैसीनो के लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 12.9 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा डेल्टिन रोयाल कैसीनो का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 24.9 किमी की दूरी पर है।

Casino Pride, Goa

कैसीनो प्राइड भी गोवा में सबसे लोकप्रिय कैसीनो में से एक है। और यह भी समुद्र पर तैरते जहाज पर है। कैसीनो प्राइड की एक शर्त भी है। और यह शर्त है कि आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए और अपनी औपचारिक पोशाक के साथ ही आप अंदर आ सकेंगे।

इस कैसीनो प्राइड में प्रवेश शुल्क 1500 से 2000 रुपये तक है। जिसमें आपको कुछ सीमित पेय और भोजन मिलेगा। साथ ही आपको गेम खेलने के लिए कुछ चिप्स भी मिलेंगे। यह कैसीनो प्राइड ज्यादातर डिजिटल गेम से संबंधित है। एक डिजिटल स्लॉट मशीन की तरह। आप यहां 200 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक के गेम खेल सकते हैं।

कैसीनो प्राइड कैसे पहुंचें ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: पणजी पुराना सचिवालय कैसीनो गौरव के लिए सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 210 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: कसीनो प्राइड का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन करमाली है। यह सिर्फ 12.9 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कैसीनो गौरव का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 29.4 किमी की दूरी पर है।
Best Places to Visit in Goa
कैसीनो प्राइड - गोवा के प्रमुख पर्यटन स्थल

चापोरा किला

चापोरा किला गोवा के बर्देज़ में स्थित है, जो वागातोर समुद्र तट के पास है। पूरे गोवा में यही एक ऐसी जगह है जो काफी शांत है। यहां आपको किसी भी तरह का शोर सुनाई नहीं देगा। यह चापोरा किला एक छोटे से पहाड़ पर बना है। यहां आने के लिए आपको पैदल ही पहाड़ पर चढ़ना पड़ेगा। लेकिन ऊपर से नजारा देखने के बाद आपकी सारी थकान दूर हो जाएगी। क्योंकि ये वही जगह है जहां 'दिल चाहता है' मूवी की शूटिंग हुई थी।

यहां ज्यादातर लोग सूर्योदय और सूर्यास्त देखने आते हैं। यहां आप खुले नीले आसमान के नीचे समुद्र के सामने काफी समय बिता सकते हैं। यहां आपको किसी भी तरह का खाने-पीने का स्टॉल या ड्रिंक की दुकान नहीं मिलेगी। क्योंकि लोग यहां शांति भरा समय बिताने के लिए ही आते हैं। अगर आप गोवा घूमने गए लेकिन चापोरा किला नहीं गए तो आप प्रकृति के खूबसूरत नजारों को देखने से चूक सकते हैं। चापोरा किले के खुलने का समय सुबह 10 बजे से शाम 5:30 बजे तक है।

चापोरा किले कैसे पहुँचें ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: बडेम चापोरा किले का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 1.8 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: पेरनेम चापोरा किले का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 21 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा चापोरा किले का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 46.9 किमी की दूरी पर है।

दूधसागर जलप्रपात

दोस्तों अगर आप शाहरुख खान की एक फिल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' देखेंगे तो आपको याद होगा कि ट्रेन एक पहाड़ी इलाके से होकर गुजरती है। ऊपर से एक बड़ा झरना भी गिरता है। तो दूधसागर जलप्रपात वही स्थान है। इस फिल्म के बाद दूधसागर जलप्रपात लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया। और यह बेस्ट टूरिस्ट प्लेस बन गया।

Best Places to Visit in Goa
दूधसागर जलप्रपात - गोवा के प्रमुख पर्यटन स्थल

दूधसागर जलप्रपात गोवा के सोनौलिम में स्थित है। दूधसागर जलप्रपात का एक रेलवे स्टेशन भी है जिसका नाम दूधसागर रेलवे स्टेशन है। दूधसागर जलप्रपात पंजी से 60 किमी दूर है। दूधसागर जलप्रपात एक ऐसा जलप्रपात है जिसमें पानी 320 मीटर की ऊँचाई से गिरता है।

इस खूबसूरत जलप्रपात को देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं। दूधसागर जलप्रपात दिखने में बहुत ही खूबसूरत लेकिन थोड़ा डरावना भी लगता है। दूधसागर जलप्रपात के चारों ओर घना जंगल है। यहां आप जंगली जानवरों को भी देख सकते हैं। बारिश के दिनों को छोड़कर आप यहां कभी भी आ सकते हैं।

यहां आने के लिए आपको 50 रुपए का टिकट लेना होगा। इसके साथ ही 50 रुपये की लाइफ जैकेट भी मिलेगी। जिससे आप दूधसागर जलप्रपात में नहीं डूबेंगे। यहां आप कैंपिंग, ट्रैकिंग और रोप क्लाइंबिंग भी कर सकते हैं। आपको अपना खाना-पीना साथ ले कर आना होगा। क्योंकि यहां आपको कोई होटल या रेस्टोरेंट नहीं मिलता। यहां आने के लिए आप ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। जिसमें आपको गोवा से पिक एंड ड्रॉप सर्विस मिलेगी और आपके लिए एक गाइड भी दिया जाएगा, जो आपको दूधसागर वॉटरफॉल के पास की सभी जगहों पर ले जाएगा।

दूध सागर जलप्रपात कैसे पहुँचें ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: दूधसागर जलप्रपात का सबसे नजदीकी बस स्टॉप कोलम बीच है। यह सिर्फ 76.9 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: दूध सागर जलप्रपात दूधसागर जलप्रपात का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 1.9 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दूधसागर जलप्रपात का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 43.6 किमी की दूरी पर है।

अवर लेडी ऑफ इमैक्युलेट कॉन्सेप्शन चर्च

अवर लेडी ऑफ इमैक्युलेट कॉन्सेप्शन चर्च गोवा की राजधानी पंजिम में है। इस चर्च को अंग्रेजों ने 1854 में बनवाया था। यह चर्च गोवा का सबसे लोकप्रिय चर्च है। इस चर्च के आसपास आपको कई होटल और रेस्टोरेंट भी मिल जाएंगे। इस इमैक्युलेट कॉन्सेप्शन चर्च में इतनी सारी फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है, आपने इसे कई फिल्मों में भी देखा होगा।

Our Lady of Immaculate Conception Church
अवर लेडी ऑफ इमैक्युलेट कॉन्सेप्शन चर्च - गोवा के प्रमुख पर्यटन स्थल

यह चर्च मुख्य बाजार के पास सड़क पर स्थित है। आपको यहां आने में कोई दिक्कत नहीं होगी। इसके साथ ही यहां आपको पार्किंग की सुविधा भी मिलती है।

कैसे पहुंचें अवर लेडी ऑफ इमैक्युलेट कॉन्सेप्शन चर्च ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: मैरी इमैक्युलेट चर्च, अवर लेडी ऑफ इमैक्युलेट कॉन्सेप्शन चर्च का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 170 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: करमाली अवर लेडी ऑफ इमैकुलेट कॉन्सेप्शन चर्च का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 26.6 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अवर लेडी ऑफ इमैकुलेट कॉन्सेप्शन चर्च का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 43.1 किमी की दूरी पर है।
जो कुछ भी मैंने आपको बताया है ये सभी स्थान गोवा में बहुत लोकप्रिय हैं। अगर आप गोवा जा रहे हैं तो इन जगहों पर जरूर जाएं। मुझे उम्मीद है कि गोवा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की इस लिस्ट से आपको बहुत मदद मिलेगी। कृपया नीचे दी गई कमेंट बॉक्स में अपना एक्सपीरियंस लिखें। शुक्रिया

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. गोवा क्यों लोकप्रिय है ?
गोवा भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। खास बात यह है कि आप यहाँ के बार, क्लब, कसीनो और हॉलीवुड की तरह खूबसूरत समुद्र तटों की सैर कर सकते हैं।

Q. गोवा में खास क्या है ?
गोवा की खासियत बीच और कसीनो हैं। आपको लगेगा कि आप किसी पश्चिमी शहर में आ गए हैं।

Q. गोवा घूमने के लिए कौन सा महीना सबसे अच्छा है ?
गोवा घूमने के लिए सर्दी सबसे अच्छा मौसम है। अगर आप गोवा का मजा लेना चाहते हैं तो आपको अक्टूबर से फरवरी के महीने में आना चाहिए।

Q. गोवा घूमने के लिए कितने दिन काफी हैं ?
अगर आप इन सभी जगहों को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो आपको यहां कम से कम एक हफ्ता जरूर बिताना चाहिए।

Q. क्या ओला और उबर गोवा में उपलब्ध हैं ?
नहीं, आपको गोवा में ओला और उबर नहीं मिलेगी। लेकिन आप किसी अन्य कैब सेवा जैसे गोमाइल्स का उपयोग कर सकते हैं। यह एक ऐसा ऐप है जो आपको गोवा में कैब सेवा का उपयोग करने में मदद करेगा।

एक टिप्पणी भेजें