वाराणसी के प्रमुख पर्यटन स्थल | Tourist Places in Varanasi in Hindi

क्या आप वाराणसी घूमना चाहते हैं ? यहाँ देखें वाराणसी के सबसे खूबसूरत और महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल , और जाने वाराणसी घूमने का सही समय, सम्पूर्ण यात्रा
वाराणसी भारत में सबसे अधिक घूमने वाली जगहों में से एक है। वाराणसी घूमने के लिए हर दिन लाखों पर्यटक आते हैं। आज मैं आपको वाराणसी के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। आज मैं आपका पूरा गाइड करूँगा, वाराणसी कैसे पहुँचें ? वाराणसी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं ? और वाराणसी घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है ?

भारतीयों के लिए वाराणसी सबसे पवित्र स्थान है। लाखों साल पहले यहां कई घटनाएं घटी थीं। इन सभी घटनाओं के कारण इस स्थान को नए नाम मिले। आज यह स्थान काशी, बनारस और वाराणसी के नाम से जाना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि वाराणसी में मरने से सीधा स्वर्ग मिलता है। इसलिए वृद्ध लोग यहां अंतिम सांस लेने आते हैं।
Ganga Aarti at Ganga river in Varanasi Banaras
वाराणसी के प्रमुख पर्यटन स्थल

वाराणसी के प्रमुख पर्यटन स्थल

बनारस या वाराणसी भारत के सबसे पवित्र धार्मिक स्थलों में से एक है। वाराणसी को शिव की नगरी काशी के नाम से भी जाना जाता है। वाराणसी हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र स्थान है। इसके साथ ही बनारसी पान और बनारसी साड़ी भी यहां काफी मशहूर है। इसलिए यहां पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है।

वाराणसी में आपको कुल 88 घाट है। अधिकांश घाट स्नान और पूजा के लिए हैं, जबकि दो घाट विशेष रूप से श्मशान स्थलों के रूप में उपयोग किए जाते हैं। वाराणसी में घूमने के लिए आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा। क्योंकि यहां ट्रैफिक बहुत ज्यादा है। और यहां पार्किंग की सुविधा भी अच्छी नहीं है। वैसे भी वाराणसी परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है।वाराणसी में घूमने के लिए सभी जगहें नीचे लिखी हुई हैं।

1. काशी विश्वनाथ मंदिर

काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव का सबसे बड़ा और प्रसिद्ध मंदिर है। पूरे भारत में भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग हैं। इन्हीं में से एक ज्योतिर्लिंग इसी काशी विश्वनाथ मंदिर में है। यहां हमेशा हजारों भक्तों की भीड़ लगी रहती है। पास में ही काल भैरव मंदिर भी है। आपको वहां भी जरूर जाना चाहिए।

काशी विश्वनाथ मंदिर के कपाट खुलने का समय सुबह 4 बजे है। यहां सुबह 11 बजे आरती होती है और फिर इस मंदिर को बंद कर दिया जाता है। उसके बाद यह मंदिर दोपहर 1 बजे से शाम 7 बजे तक खोला जाता है। इस मंदिर के दर्शन के लिए कोई टिकट नहीं लिया जाता है। इस मंदिर के दर्शन करने के लिए आपको काफी लंबी कतार में खड़ा होना पड़ सकता है। इस लंबी कतार से बचने के लिए आप सुबह जल्दी आ सकते हैं।

Best Places to Visit in Varanasi 2022 - Step by Step Full Guide
वाराणसी के प्रमुख पर्यटन स्थल

ध्यान रहे काशी विश्वनाथ मंदिर के अंदर मोबाइल या कैमरा ले जाना मना है। आपको यहां किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं है। काशी विश्वनाथ मंदिर के सामने खिचड़ी बाबा का मंदिर भी है। जिसमें आप स्वादिष्ट खिचड़ी को प्रसाद के रूप में खा सकते हैं. खिचड़ी खाए बिना काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन अपूर्ण माने जाते हैं।

2. दशाश्वमेध घाट

दशाश्वमेध घाट काशी विश्वनाथ मंदिर का निकटतम घाट है। कहा जाता है कि यहां भगवान ब्रह्मा ने 10 अश्वमाघ की पूजा की थी। यह घाट अन्य सभी घाटों में सबसे महत्वपूर्ण है। दशाश्वमेघ घाट काशी विश्वनाथ मंदिर से 100 मीटर की दूरी पर स्थित है। गंगा नदी के इस घाट में स्नान करने के बाद ही श्रद्धालु काशी विश्वनाथ मंदिर जाते हैं। इस घाट पर हर शाम 6 बजे गंगा आरती की जाती है। जिसे देखने लाखों की संख्या में लोग आते हैं।

Ghat in Varanasi, Best Places to Visit in Varanasi 2022
वाराणसी के घाट - वाराणसी के प्रमुख पर्यटन स्थल

अस्सी घाट

यह घाट वाराणसी का 80वां घाट है। इसलिए इस घाट का नाम अस्सी घाट पड़ा। अस्सी घाट काशी विश्वनाथ मंदिर से 3 किमी की दूरी पर स्थित है। इस घाट में आप बोटिंग करने भी जा सकते हैं। नौका विहार की लागत प्रति व्यक्ति 100 रुपये है।

रामनगर का किला

इस किले का निर्माण 18वीं शताब्दी में किया गया था। इस किले में 1010 कमरे, 7 मैदान और चार मुख्य द्वार हैं। रामनगर का किला सरकार के अधीन न होने के कारण इसका रख-रखाव ठीक से नहीं हो पा रहा है। इस किले के अंदर बने संग्रहालय में आपको 18वीं सदी के वाहन, बर्तन, हथियार और कपड़े देखने को मिलेंगे।

रामनगर किले की एंट्री टिकट 75 रुपये है। इसमें आपको रामनगर किले में बना संग्रहालय भी देखने को मिलेगा। किले के अंदर खाना-पीना ले जाना मना है। आप किले के अंदर फोटोग्राफी भी नहीं कर सकते। कोरोना काल में मास्क पहनना अनिवार्य है।

रामनगर के किले में जाने के लिए आपको काशी हिंदू विश्वविद्यालय के सामने से टैक्सी मिल जाएगी। काशी हिंदू विश्वविद्यालय से रामनगर किले की दूरी 3.4 किमी है। और वाराणसी रेलवे स्टेशन से 10 किमी की दूरी पर है।

ramgarh-fort-Best Places to Visit in Varanasi
रामनगर का किला - वाराणसी के प्रमुख पर्यटन स्थल

Ramnagar Fort Ticket Price 2022

TicketPrice
Indian (3yr - 12yr)₹20
Foreigner (3yr - 12yr)₹100
Indian (12+yr)₹75
Foreigner (12+yr)₹200
Student, Police, Defence₹20

City Center

वाराणसी का सबसे लोकप्रिय बाजार गोदोलिया चौक के नाम से जाना जाता है। यहां आपको शॉपिंग के लिए होटल, रेस्टोरेंट और कई दुकानें मिल जाएंगी। मैं आपको इस गोदौलिया चौक में भी अपने लिए एक होटल बुक करने की सलाह दूंगा। क्योंकि घूमने की ज्यादातर जगह गोदौलिया चौक के आसपास हैं।

सारनाथ

भगवान बुद्ध ने ज्ञान प्राप्ति के बाद अपना पहला उपदेश इसी स्थान पर अपने पांच शिष्यों को दिया था। उनकी याद में यहां 80 फीट ऊंचा धमेख स्तूप भी बनाया गया था। यहां आपको कई बुद्ध मंदिर देखने को मिलेंगे। और साथ में बौद्ध धर्म के अनेक अनुयायी भी नजर आएंगे।

सारनाथ वाराणसी से 15 किमी की दूरी पर है। यहां आपको कई पुराने मंदिर देखने को मिलेंगे। इनमें से सबसे लोकप्रिय बुद्ध मंदिर है। सारनाथ बहुत ही खूबसूरत और शांत जगह है। यहां आपको बहुत से साधु दिखाई देंगे। आप यहां संग्रहालय भी जा सकते हैं, जो बुद्ध पर आधारित है।

Sarnath - Best Places to Visit in Varanasi
सारनाथ - वाराणसी के प्रमुख पर्यटन स्थल

सारनाथ संग्रहालय टिकट प्राइस 2022

टिकटप्राइस
भारतीय₹5
विदेशी₹5

सारनाथ उत्खनन साइट टिकट प्राइस 2022

टिकटप्राइस
भारतीय (कैश)₹25
भारतीय (UPI)₹20
विदेशी (कैश)₹300
विदेशी (UPI)₹250

फंटासिया वाटरपार्क

फंटासिया वाटरपार्क वाराणसी का सबसे बड़ा वाटरपार्क है। यह वाटरपार्क वाराणसी रेलवे स्टेशन से 15.6 किमी की दूरी पर स्थित है। फंटासिया वाटरपार्क की टिकट की कीमत 320 रुपये प्रति व्यक्ति है। और साथ ही आपको एक अलग स्विमिंग कॉस्टयूम भी मिलेगा, इस स्विमिंग कॉस्टयूम से आप स्विमिंग का बेहतर मजा ले पाएंगे। अगर आप गर्मियों में वाराणसी आए हैं तो फंटासिया वाटरपार्क आपके लिए सबसे मजेदार जगह हो सकती है। यहां आप बहुत सारे पानी के झूलों का मजा ले सकेंगे।

फंटासिया वाटरपार्क टिकट प्राइस 2022

टिकटप्राइस
एक व्यक्ति₹320
लॉकर₹50
स्विमिंग कस्टूम₹30

Funtasia Waterpark - Best Places to Visit in Varanasi
फंटासिया वाटरपार्क - वाराणसी के प्रमुख पर्यटन स्थल

वाराणसी फन सिटी

वाराणसी फन सिटी वाराणसी का दूसरा सबसे मजेदार वाटरपार्क है। वाराणसी फन सिटी के लिए टिकट की कीमत 350 रुपये है जो रविवार को 400 रुपये हो जाती है। इसमें भी आप स्वीमिंग पूल का मजा ले सकेंगे। इसके साथ ही यहां कुछ खतरनाक पानी के झूले भी हैं, जिससे यहां काफी भीड़ रहती है।

वाराणसी फन सिटी टिकट प्राइस 2022

टिकटप्राइस
सोम - शनि₹350
रविवार₹400
लॉकर₹50
स्विमिंग कस्टूम₹30

वाराणसी घूमने का सबसे अच्छा समय

सर्दियों का मौसम वाराणसी घूमने का सबसे अच्छा समय है। क्योंकि गर्मियों में धूप बहुत ज्यादा होती है, जिससे यहां का तापमान 40 डिग्री से भी ज्यादा बढ़ जाता है। और यह यात्रा के लिए अच्छा नहीं है। अगर आप वाराणसी की अच्छी यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको सर्दी के मौसम में ही आना चाहिए।

वाराणसी घूमने के लिए सबसे अच्छा महीना नवंबर से फरवरी तक है। लेकिन ध्यान रहे, बरसात के दिनों में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से सभी घाट पानी से भर जाते हैं। ऐसे में आप घाटों के सही से दर्शन नहीं कर पाएंगे। आप नदी में भी नाव नहीं चला पाएंगे। तो आप बरसात के मौसम में मत आना।

वाराणसी घूमने में कितना खर्च होता है ?

वाराणसी में घूमने के लिए कई जगह हैं। क्योंकि यहां के सभी स्थान आस-पास हैं, वाराणसी घूमने के लिए केवल 2 दिन ही काफी हैं। यहां होटल और खाना-पीना भी काफी सस्ता है। एक जोड़े के लिए वाराणसी में 2 दिन बिताने के लिए सिर्फ 5000 रुपये ही काफी हैं। इसमें आपका होटल, खाना और यात्रा खर्च शामिल है।

वाराणसी में बेस्ट होटल

HotelsContact
Hotel Temple on Ganges ⭐⭐0 9936528802
Treebo Trend Varuna Varanasi ⭐⭐⭐0 7800040271
Hotel Palace On Steps ⭐⭐⭐0 9235614591
Hotel Yash Residency ⭐⭐⭐0 9919800015
Alka Hotel ⭐⭐⭐0 7619009995

वाराणसी कैसे पहुंचें ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: चौधरी चरण सिंह काशी विश्वनाथ मंदिर का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 2.3 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: काशी विश्वनाथ मंदिर का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन बनारस है। यह सिर्फ 4.3 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा काशी विश्वनाथ मंदिर का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 400 मीटर की दूरी पर है

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. वाराणसी पर्यटन के लिए क्यों प्रसिद्ध है ?
वाराणसी अपने इतिहास के लिए प्रसिद्ध है। वाराणसी वास्तव में प्राचीन भारत है, यहां आपको शुद्ध भारतीय संस्कृति का अनुभव होगा। एक अरब साल पहले, भगवान शिव यहां प्रकट हुए थे। इसलिए वाराणसी भारत का सबसे पवित्र स्थान है।

Q. वाराणसी जाने के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं ?
अगर आप वाराणसी की सही यात्रा करना चाहते हैं, तो घूमने के लिए अधिकतम तीन दिन पर्याप्त हैं। क्योंकि अधिकांश स्थान मुख्य बाजार के आसपास स्थित हैं। इसीलिए आप यहाँ काम दिनों में भी पूरा घूम सकते है।

Q. क्या बनारस में भांग वैध है ?
जी हां, वाराणसी का देसी ड्रिंक भांग है। यहां आप कहीं भी कभी भी भांग पी सकते हैं।

Q. वाराणसी के लिए कौन सा महीना सबसे अच्छा है ?
अक्टूबर, नवंबर और फरवरी और मार्च वाराणसी घूमने के लिए सही महीना है।

Q. क्या वाराणसी कोविड-19 के दौरान यात्रा करने के लिए सुरक्षित है ?
हां, अगर आप कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हैं तो आप कोविड-19 से बच जाएंगे। इस प्रोटोकॉल में आपको फेस मास्क पहनना होगा और भीड़भाड़ वाली जगहों से बचना होगा।

एक टिप्पणी भेजें