वेस्ट टू वंडर पार्क - टिकट प्राइस, सही समय, कैसे पहुंचे, पूरी जानकारी

क्या आप वेस्ट टू वंडर पार्क घूमने चाहते हैं ? आपको पता होना चाहिए कि वेस्ट टू वंडर पार्क का टिकट प्राइस क्या है ? कैसे पहुंचे, टाइमिंग और पूरी जानकारी
फरवरी 2019 के बाद से लाखों पर्यटकों की भीड़ दिल्ली की ओर आकर्षित होने लगी। क्योंकि यहां दुनिया के सात अजूबों के नमूने बनाए गए थे। वैसे ये अजूबे पहले से ही काफी मशहूर थे. लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह थी कि ये सभी अजूबे कबाड़ से बनाए गए थे। इस तरह भारत की राजधानी दिल्ली में एक और खूबसूरत पर्यटन स्थल का निर्माण हुआ।

दिल्ली के सराय काले खां में स्थित वेस्ट टू वंडर पार्क दुनिया भर से लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। दुनिया के सात अजूबों को देखने के लिए हर साल करोड़ों पर्यटक वेस्ट टू वंडर पार्क आते हैं। अगर आप भी पिकनिक मनाने के लिए किसी खूबसूरत जगह की तलाश में हैं तो वेस्ट टू वंडर पार्क आपके लिए बेस्ट रहेगा। इसके साथ ही आप दिल्ली की इन बेहतरीन जगहों की सैर भी करेंगे।

वेस्ट टू वंडर पार्क में एक फूड कोर्ट भी है जहां आप लगभग सभी तरह का खाना खा सकते हैं। यहां खाना थोड़ा महंगा होता है। लेकिन आप चाहें तो यहां अपने साथ खाने-पीने की चीजें भी ला सकते हैं।

पीक सीजन: जनवरी
ऑफ़ सीजन: जून
लोकप्रियता: सातों अजूबों के नमूने
रेटिंग: ⭐⭐⭐⭐
टिकट प्राइस: ₹50
समय: 11 AM - 11 PM

Waste to Wonder Park Travel Guide
वेस्ट टू वंडर पार्क, दिल्ली

वेस्ट टू वंडर पार्क - सम्पूर्ण यात्रा

इस पार्क में आप दुनिया के सभी सात अजूबे देख सकते हैं। जो कि वेस्ट मटेरियल से ही बनाया गया है। इन अजूबों को बनाने के लिए बेकार लोहे, ख़राब वाहनों के पुर्जे, सरिया, नट बोल्ट और ख़राब तार का इस्तेमाल किया गया है। जिसमें 150 टन से अधिक अपशिष्ट सामग्री का उपयोग किया गया है। और यही वजह है कि इस पार्क का नाम वेस्ट टू वंडर रखा गया है।

Waste to Wonder Park Travel Guide
वेस्ट टू वंडर पार्क, दिल्ली

वेस्ट टू वंडर पार्क 7 एकड़ जमीन पर बना है। और इसे बनाने में 7 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। पार्क में बिजली के लिए सौर प्रणालियों का उपयोग होता है। इसके साथ ही आपको यहां की खूबसूरत हरियाली और बेहद खूबसूरत पानी के फव्वारे भी देखने को मिलेंगे।

वेस्ट टू वंडर पार्क का उद्घाटन भारत के गृह मंत्री श्री राजनाथ ने 21 फरवरी 2019 को किया था। इस स्थान को पहले एसडीएमसी द्वारा एक शानदार पार्क में बदल दिया गया था। फिर रचनात्मकता के उद्देश्य से इन सात अजूबों को यहां के अपशिष्ट पदार्थों से बनाया गया। इसका निर्माण कला विशेषज्ञ नितिन मेहता को सौंपा गया था। पार्क बनने के बाद 7 अजूबों को बनाने में कुल 6 महीने का समय लगा।

वेस्ट टू वंडर पार्क में कितने अजूबे बनाए गए हैं ?

इस पार्क में दुनिया के सभी 7 अजूबे बनाए गए हैं। अगर आप दुनिया के इन सभी अजूबों को नहीं देख पा रहे हैं तो आपको वाकई इस पार्क में आकर उन सभी अजूबों को देखना चाहिए। ये सभी अजूबे अपने मूल आकार से काफी छोटे हैं। इन सभी अजूबों के नाम नीचे दिए गए हैं।
  • ताजमहल - भारत (20 फीट)
  • पीसा की झुकी मीनार - इटली (25 फीट)
  • महान पिरामिड - मिस्र (18 फीट)
  • एफिल टॉवर - फ्रांस (60 फीट)
  • स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी - यूएसए (30 फीट)
  • कालीज़ीयम - इटली (15 फीट)
  • क्राइस्ट द रिडीमर स्टैच्यू - ब्राजील (25 फीट)
क्या आप जानते हैं, वेस्ट टू वंडर पार्क दिन से ज्यादा रात में खूबसूरत दिखता है। रात में पूरा पार्क रोशनी से जगमगा उठता है। और सभी सात अजूबे रोशनी के कारण चमकते हैं। जो देखने में काफी खूबसूरत है। अगर आप वंडर पार्क आ रहे हैं तो आपको रात तक रुकना जरूर चाहिए।

Waste to Wonder Park Travel Guide
एफिल टॉवर - वेस्ट टू वंडर पार्क, दिल्ली

वेस्ट टू वंडर पार्क टाइमिंग

वेस्ट टू वंडर पार्क सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक खुला रहता है। और पार्क सोमवार को बंद रहता है। इसी तरह सोमवार छोड़ कर आप वेस्ट टू वंडर पार्क कभी भी आ सकते हैं। यहां गर्मी और सर्दी का ज्यादा असर नहीं होता है। लेकिन वेस्ट टू वंडर पार्क घूमने का सही समय शाम का है। क्योंकि इस समय आपको वेस्ट टू वंडर पार्क का दिन का नजारा भी देखने को मिलेगा। और इसके बाद आपको वेस्ट टू वंडर पार्क का रात का नजारा भी दिखाई देगा।

वेस्ट टू वंडर पार्क टिकट प्राइस 2022

अंक टिकट प्राइस
1 3 साल से कम फ्री
2 3 से 12 साल ₹25
3 12 से 65 साल ₹50
4 65 साल से ज्यादा फ्री

रविवार को वेस्ट टू वंडर पार्क टिकट प्राइस

अंक टिकट प्राइस
1 3 साल से कम फ्री
2 3 से 12 साल ₹50
3 12 से 65 साल ₹100
4 65 साल से ज्यादा फ्री

वेस्ट टू वंडर पार्क कैसे पहुंचे ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: आईएसबीटी सराय काले खां वेस्ट टू वंडर पार्क का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 1.1 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी मेट्रो स्टेशन: निजामुद्दीन वेस्ट टू वंडर पार्क का सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन है। यह सिर्फ 300 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: हजरत निजामुद्दीन वेस्ट टू वंडर पार्क का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 550 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: वेस्ट टू वंडर पार्क का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा आईजीआई हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 17.7 किमी की दूरी पर है।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. वेस्ट टू वंडर पार्क कहाँ स्थित है ?
वेस्ट टू वंडर पार्क दिल्ली के सराय काले खां में स्थित है। वेस्ट टू वंडर पार्क का पूरा पता है - ब्लॉक ए, गंगा विहार, सराय काले खां, नई दिल्ली, दिल्ली 110013, भारत।

Q. क्या वेस्ट टू वंडर पार्क में खाने पीने की अनुमति है ?
हां, आप वेस्ट टू वंडर पार्क में खाने-पीने की चीजें ला सकते हैं। या फिर आप वेस्ट टू वंडर पार्क में बने फूड कोर्ट में बैठकर भी खा सकते हैं।

Q. मैं मेट्रो से वेस्ट टू वंडर पार्क कैसे पहुँचूँ ?
वेस्ट टू वंडर पार्क का सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन निजामुद्दीन या सराय काले खान मेट्रो स्टेशन है। यह एक ही मेट्रो स्टेशन का नाम है। इस मेट्रो स्टेशन से वेस्ट टू वंडर पार्क की दूरी सिर्फ 1 किलोमीटर है।

Q. वेस्ट टू वंडर पार्क का समय क्या है ?
वेस्ट टू वंडर पार्क सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक खुला रहता है। और सोमवार को बंद रहता है।

Q. दुनिया का नंबर 1 अजूबा कौन सा है ?
भारत का ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में पहला अजूबा है। यह उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में स्थित है। 2007 में ताजमहल को दुनिया का पहला अजूबा चुना गया था।

एक टिप्पणी भेजें