भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें - नई जगहें 2022

क्या आप हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगह ढूंढ रहे हैं ? यहाँ आप जानेंगे कि बेहतर हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें, घूमने का सही समय और टोटल जानकारी
अगर आप भारत में हनीमून के लिए रोमांटिक और बेहतरीन जगह की तलाश में हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी मददगार होने वाली है। आज मैं आपको भारत की सबसे रोमांटिक, बेहतरीन और सबसे सस्ती जगहों के बारे में बताऊंगा जहां आप अपना हनीमून खास तरीके से मना सकते हैं। यहां मैं आपको हर तरह की जगहों के बारे में बताऊंगा। इनमे रोमांटिक, शांत और एडवेंचर जगहें भी शामिल है।

हनीमून एक विशेष कार्यक्रम है जो जीवन में केवल एक बार आती है। और ऐसे पलों को सबसे यादगार बनाना बहुत जरूरी है। और ध्यान देने वाली बात यह है कि सीमित धन या पैसे की कमी और कम ज्ञान के कारण लोग अपना हनीमून बहुत अच्छे से नहीं मना पाते हैं। कई बार ऐसा भी हुआ है कि लोग अनजाने में अपना हनीमून ऐसी जगह मनाने चले जाते हैं, जहां उनका पैसा बहुत ज्यादा खर्च हो जाता है और मजा नहीं आ रहा है।

Best Places for Honeymoon in India
भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

नोट: payayatri.in हमेशा सार्वजनिक परिवहन की सलाह देता है। जो काफी सस्ता, सुरक्षित और आसानी से मिल जाने वाला होता है। और आपको कोई हनीमून पैकेज खरीदने की जरूरत नहीं है।

भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें - नई जगहें 2022

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अच्छे बजट में अपना हनीमून काफी अच्छे से सेलिब्रेट कर पाएंगे। हमारा उद्देश्य आपके हनीमून को सबसे बेहतरीन और यादगार बनाना है। और हमने इस पोस्ट में ऐसी सभी जगहों के बारे में लिखा है जहां जाने के बाद आपका बार-बार जाने का मन कर सकता है।

मैं कभी भी यह सलाह नहीं दूंगा कि आप ऑनलाइन कोई हनीमून पैकेज बुक करें। क्योंकि यह तो सिर्फ लूटने का काम है। आप बिना किसी समस्या के उन जगहों पर जा सकते हैं जिनके बारे में मैं बात करने जा रहा हूं। और आपके बजट में भी रहेगा।

10. नैनीताल, उत्तराखण्ड

नैनीताल भारत के सबसे पसंदीदा हनीमून स्थलों में से एक है। आप किसी भी महीने नैनीताल जा सकते हैं। बारिश का मौसम सबसे रोमांटिक मौसम होता है, इन दिनों कई जोड़े अपना हनीमून मनाने आते हैं। अपने पार्टनर के साथ बारिश में भीगना काफी रोमांटिक होता है। लेकिन आप चाहें तो बर्फबारी के समय आ सकते हैं। दिसंबर और जनवरी में यहां काफी बर्फबारी होती है।

Nainital, Best Places for Honeymoon in India
नैनीताल - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

नैनीताल में हनीमून मनाने के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

आप यहां के स्थानीय क्षेत्र में नैना झील, केव गार्डन और राजभवन को विजिट कर सकते हैं। स्नोटाइम में आप स्नो पॉइंट भी जा सकते हैं, जो एक कपल के लिए काफी रोमांटिक जगह है। नैनीताल में कई खूबसूरत झीलें हैं जिन्हें देखने के लिए आप लोकल टैक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो यहां के लोकल मार्केट में शॉपिंग भी कर सकते हैं। जैसलमेर - सम्पूर्ण यात्रा

आप नैनीताल में ट्रेकिंग भी कर सकते हैं। ट्रेकिंग के लिए आप नैना पीक जा सकते हैं जो मेन मार्किट से सिर्फ 3 किलोमीटर की दूरी पर है। नैना पीक पर जाकर आप हिमालय का सबसे खूबसूरत नजारा देख सकते हैं, जो काफी मनमोहक होता है। इसके साथ ही यहां एक नैना देवी मंदिर भी है जहां आप अपने जीवनसाथी की कामना कर सकते हैं।
अगर आप अपना हनीमून रोमांटिक हिल स्टेशन पर सेलिब्रेट करना चाहते हैं। तो आपके हनीमून के लिए नैनीताल एकदम सही जगह होगी।

Nainital, Best Places for Honeymoon in India
नैनीताल - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

नैनीताल जाने में कितना खर्च होगा ?

अपने हनीमून को अच्छे से सेलिब्रेट करने के लिए आपको 1 हफ्ते तक रुकना होगा। आपके पास यहां घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं। नैनीताल पहुंचने के बाद खाने-पीने और होटल का एक साथ खर्चा 10,000 रुपये तक हो जाएगा, जो एक जोड़े के लिए काफी होगा। आप यहां स्थानीय यात्रा के लिए 1 हजार रुपये में बाइक किराए पर ले सकते हैं। बाइक किराए पर लेने से आपके खर्चे भी बचेंगे और आपको नैनीताल घूमने में और मज़ा आएगा।

नैनीताल कैसे पहुंचे ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: नैनीताल बस स्टैंड नैनीताल का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 1.7 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: काठगोदाम नैनीताल का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 36 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: पंतनगर नैनीताल का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 70 किमी की दूरी पर है।

9. गैंगटॉक, सिक्किम

गैंगटॉक भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले हनीमून स्थलों में से एक है। हर साल करोड़ों जोड़े अपना हनीमून मनाने आते हैं। बादलों से आच्छादित ऊंचे पहाड़ और गर्मियों में ठंडा मौसम एक आदर्श रोमांटिक एहसास देता है। गर्मियों में, गंगटोक बादलों से थक जाता है जो मौसम को काफी ठंडा रखता है। और यहाँ सर्दियों में बहुत अधिक बर्फ़बारी होती है।

गैंगटॉक जाने के लिए, आपको स्थानीय ट्रैवल एजेंट से संपर्क करना होगा। क्योंकि हर जगह जाने का परमिट सिर्फ लोकल ट्रैवल एजेंट ही देंगे, जो कि सरकार से अप्रूव्ड होता है।

Gangtok, Best Places for Honeymoon in India
गैंगटॉक - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

गैंगटॉक में हनीमून मनाने के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

रुमटेक मठ और लिंगडैम मठ, हिमालयन जूलॉजिकल पार्क, गणेश टोक, हनुमान टोक और बंजाखरी झरना गैंगटॉक में सबसे लोकप्रिय और रोमांटिक स्थान हैं। यह चारों आस पास ही मौजूद है, जिसे देखने में आपको केवल एक दिन का समय लगेगा।

नाथुला दर्रा, गुरु डोंगमार झील और सोंगमो झील भी काफी लोकप्रिय स्थान हैं। साथ ही गैंगटॉक में कई छोटे-छोटे गांव हैं जहां आप अपने पार्टनर के साथ अच्छा समय बिताते हैं। गैंगटॉक में चाय बागान भी है जहाँ जाना सभी जोड़ों का सपना होता है।

गैंगटॉक जाने में कितना खर्च होगा ?

गैंगटॉक काफी बड़ा टूरिस्ट प्लेस है, जहां घूमने के लिए काफी जगह है। अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग खर्च होंगे। गैंगटॉक पहुंचने के बाद आप सबसे लोकप्रिय जगहों पर घूमते हुए 15 से 20 हजार रुपये तक खर्च कर अपने हनीमून को बेहद शानदार तरीके से सेलिब्रेट कर सकते हैं। जिसमें आपका खाना, पीना, होटल, टिकट और साइट देखने का खर्च शामिल होगा।

Gangtok, Best Places for Honeymoon in India
गैंगटॉक - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

गैंगटॉक कैसे पहुंचे ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: एसएनटी बस स्टेशन गंगटोक का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 400 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: गंगटोक का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी है। यह सिर्फ 160 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: बागडोगरा गंगटोक का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 122 किमी की दूरी पर है।

8. दार्जिलिंग, वेस्ट बंगाल

दार्जिलिंग भारत का सबसे लोकप्रिय हनीमून डेस्टिनेशन है। दार्जिलिंग हरे भरे पहाड़ों से घिरा हुआ है। यहां आपको घूमने के लिए काफी जगह मिल जाएगी। दार्जिलिंग एक बहुत ही ठंडा हिल स्टेशन है जो गर्मियों में भी काफी ठंडा रहता है। उम्मीद है आप अपने गर्म कपड़े अपने साथ ले जायेंगे।

अगर आप नए हैं तो दार्जिलिंग में सही से घूम नहीं पाएंगे। क्योंकि यहां साइट काफी दूर है और कुछ जगह ऐसी भी हैं जहां जाने के लिए आपको सरकार से परमिशन लेनी पड़ेगी। ऐसे में आपको यहां के लोकल टूरिस्ट गाइड की मदद लेनी होगी। वे आपको परमिशन भी देंगे और आपको सही जगह पर घुमाएंगे भी।

Darjiling, Best Places for Honeymoon in India
दार्जिलिंग - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

दार्जिलिंग में हनीमून मनाने के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

हैप्पी वैली

हैप्पी वैली टी गार्डन पूरे दार्जिलिंग में सबसे प्रसिद्ध है। यहां आपको काफी खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा। ठंड के मौसम में अपने साथी के साथ हरी-भरी चाय के खेत में घूमना रोमांटिक लगता है। पहाड़ों की ढलानों पर चाय के खेत में टहलना सबसे दिल को छू लेने वाला लगता है। यहां आपको विदेशी भी मिल जाएंगे। इस चाय बागान में जाने के लिए आपको 100 रुपये का टिकट लेना होगा।

रंगित घाटी

रंगित घाटी में आप कई तरह की एडवेंचर गतिविधियां कर सकते हैं। जैसे रस्सी पर चढ़ना, ट्रेकिंग करना और कैंपिंग करना। रंगित वैली जाने के लिए आप केबल कार का इस्तेमाल कर सकते हैं। 40 मिनट में यह सफर खूबसूरत नजारों से भरा होता है।

हिमालयन जूलॉजिकल पार्क

दार्जिलिंग का यह चिड़ियाघर पहाड़ों पर बनने के कारण असली जंगल का अहसास कराता है। इस चिड़ियाघर में आप स्थानीय संस्कृति कपड़े पहन कर तस्वीरें प्राप्त कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार के जंगली जानवरों को देखना रोमांचक है। यहां आप अपने पार्टनर के साथ मस्ती भी कर सकते हैं।

Darjiling, Best Places for Honeymoon in India
रेल म्युसियम, दार्जिलिंग - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

मुसियम

हिमालय पर्वतारोहण मुसियम और बंगाल राष्ट्रीय इतिहास मुसियम काफी लोकप्रिय हैं। अगर आप इतिहास प्रेमी हैं तो आपको इस संग्रहालय में जरूर आना चाहिए। यहां आपको इतिहास से जुड़ी बहुत सी बातें जानने को मिलेंगी।

गुरु मठ

गुरु शाक्य मठ, ईगा शाओलिन मठ और समताने शाओलिन मठ दार्जिलिंग के बहुत प्रसिद्ध मठ हैं। यहां आपको बौद्ध धर्म से जुड़ी संस्कृति के बारे में पता चलेगा। यहां अनुयायी ज्ञान प्राप्त करने आते हैं और वे भी इन्हीं मठों में रहते हैं। यहां आने के बाद आपको लगेगा कि आप चीन आ गए हैं।

बतासिया लूप

बतासिया लूप दार्जिलिंग का एक ऐसा दर्शनीय स्थल है। यहां आपको खूबसूरत पहाड़ी नजारे देखने को मिलेंगे। बतासिया लूप को लवर पॉइंट भी कहा जाता है। यहां आपको कई कपल देखने को मिलेंगे। शहर से दूर इस शांत माहौल में आप अपने पार्टनर के साथ खास पल बिता सकते हैं।

Darjiling, Best Places for Honeymoon in India
टॉय ट्रैन, दार्जिलिंग - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

टॉय ट्रेन

टॉय ट्रेन कम समय में पूरे दार्जिलिंग में यात्रा करने का सबसे अच्छा और सस्ता तरीका है। इस टॉय ट्रेन में बैठकर आप दार्जिलिंग के लगभग सभी खूबसूरत नजारे देख सकते हैं। अपने प्रेमी के साथ बैठकर इन खूबसूरत नजारों को देखना काफी रोमांटिक होता है। आप इस टॉय ट्रेन के टिकट दार्जिलिंग टॉय ट्रेन रेलवे स्टेशन से प्राप्त कर सकते हैं।

माल रोड

आप यहां अपने पार्टनर के लिए शॉपिंग कर सकते हैं। आप इस बाजार से स्थानीय पारंपरिक कपड़े भी खरीद सकते हैं। यहां आपको होटल और रेस्टोरेंट आसानी से मिल जाएंगे।

टाइगर हिल

टाइगर हिल दार्जिलिंग का सबसे खूबसूरत नजारा है। यहां लोग सूर्योदय और सूर्यास्त देखने आते हैं। काफी ऊंचाई पर स्थित इस टाइगर हिल को देखना किसी एडवेंचर से कम नहीं है। सर्दी के मौसम में यहां काफी बर्फबारी होती है।

Darjiling, Best Places for Honeymoon in India
टाइगर हिल, दार्जिलिंग - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

दार्जिलिंग जाने में कितना खर्च आएगा ?

दार्जिलिंग में घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं। लेकिन अपने दिमाग के इस्तेमाल से आप अपने खर्चों को काफी हद तक कम कर सकते हैं। दार्जिलिंग पहुंचने के बाद रहने, खाने और घूमने में महज 10 हजार का ही खर्च आएगा। एक जोड़े के लिए दार्जिलिंग की यात्रा में 10 हजार से अधिक खर्च नहीं होने वाला है। हम खरीदारी का खर्च अलग रखते हैं।

दार्जिलिंग कैसे पहुंचे ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: सिलीगुड़ी दार्जिलिंग का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 113.3 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: दार्जिलिंग का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी है। यह सिर्फ 73 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: बागडोगरा दार्जिलिंग का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 68 किमी की दूरी पर है।

7. धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश

धर्मशाला बर्फबारी के लिए काफी मशहूर है। यहां आपको तिब्बती संस्कृति भी देखने को मिलेगी। धर्मशाला हिमाचल प्रदेश का सबसे लोकप्रिय हनीमून डेस्टिनेशन भी है। हर साल लाखों जोड़े अपना यादगार हनीमून मनाने यहाँ आते हैं।

Dharmshala, Best Places for Honeymoon in India
धर्मशाला - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

धर्मशाला में हनीमून मनाने के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम

धर्मशाला में एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम बहुत लोकप्रिय है। यह दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम है। और इसीलिए यह स्टेडियम पर्यटकों के लिए हमेशा खुला रहता है। सर्दियों के दौरान खूबसूरत पहाड़ी नजारों के सामने हजारों की संख्या में जोड़े धूप का मजा लेने यहां आते हैं।

मैकलोडगंज

मैकलोडगंज को मिनी तिब्बत भी कहा जाता है। क्योंकि यहां आपको तिब्बती संस्कृति मिलेगी। इसके साथ ही मैकलोडगंज में शॉपिंग सेंटर, होटल और रेस्तरां भी हैं। आप कुछ गतिविधियां भी कर सकते हैं।

भागसुनाग झरना और मंदिर

धर्मशाला में भागसुनाग झरना बहुत लोकप्रिय है। इसके साथ ही भागसूनाग मंदिर भी काफी लोकप्रिय है। भागसुनाग जलप्रपात पहाड़ी के सबसे निचले भाग पर है। जहां का नजारा काफी खूबसूरत होता है। यहां हमेशा लोगों की भीड़ लगी रहती है।

दलाई लामा मंदिर

धर्मशाला में तिब्बती मठ काफी लोकप्रिय है। उन्हीं में से एक है दलाई लामा मंदिर जो काफी लोकप्रिय है। यहां आपको तिब्बती संस्कृति देखने को मिलेगी। बौद्ध धर्म के लोग यहां ज्ञान प्राप्त करने आते हैं। इसमें छात्रावास भी हैं जिनमें छात्र रहते हैं। ऐसे में आप यहां बौद्ध धर्म और तिब्बती संस्कृति को बहुत करीब से देख पाएंगे।

Dharmshala, Best Places for Honeymoon in India
धर्मशाला - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

डल झील

डल झील भी एक लोकप्रिय प्रेमी स्थल है। यहां आपको ढेर सारे लविंग कपल्स देखने को मिलेंगे। यह तालाब पहाड़ों के घने जंगलों में स्थित है। जिससे यहाँ का नजारा किसी सपने जैसा लगता है। यहां आप अपने पार्टनर के साथ कुछ खूबसूरत पल बिता सकते हैं।

सेंट जॉन इन द वाइल्डरनेस चर्च

घने जंगलों के बीच अंग्रेजों द्वारा खूबसूरती से बनाया गया। जॉन इन द वाइल्डरनेस चर्च धर्मशाला में लोकप्रिय है। यह चर्च हमेशा बादलों से ढका रहता है। यहां बहुत ही कम लोग आते हैं, जो इस जगह को काफी डरावना और रोमांचक बनाता है।

त्रिउंड हिल

अगर आप कैंपिंग लवर और ट्रेकिंग के शौकीन हैं तो आपको त्रिउंड हिल जरूर पसंद आएगा। यह स्थल मुख्य शहर से 17 किलोमीटर दूर हैं। यह बहुत ऊँचा पहाड़ी केंद्र है, यहाँ बादल भी आपसे नीचे बहते है। यहां खड़े होकर आप बादलों का तालाब देख पाएंगे।

triund hill, Dharmshala, Best Places for Honeymoon in India
त्रिउंड हिल, धर्मशाला - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

धर्मशाला जाने में कितना खर्च आएगा ?

धर्मशाला एक बहुत ही सस्ता पर्यटन स्थल है। यहां पहुंचने के बाद आपको 5 हजार से ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा। अगर आप शॉपिंग करने जाना चाहते हैं तो इसकी कोई सीमा नहीं होगी। एक जोड़े के लिए, भोजन, कमरा, स्थानीय साइट देखने और कुछ अन्य गतिविधियों के लिए 5 हजार पर्याप्त होंगे।

धर्मशाला कैसे पहुंचे ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: धर्मशाला धर्मशाला का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 400 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: पठानकोट धर्मशाला का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 85 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: कांगड़ा दग्गल धर्मशाला का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 14 किमी की दूरी पर है।

6. शिमला, हिमाचल प्रदेश

शिमला भारत का सबसे लोकप्रिय हनीमून डेस्टिनेशन है। यहां हर दिन कपल्स की भारी भीड़ होती है। शिमला बर्फबारी के लिए काफी मशहूर है, यहां आप बर्फबारी का खूब मजा ले पाएंगे। पार्टनर के साथ बर्फ खेलने में मजा आता है। यहां आपको कई लवर पॉइंट भी मिलेंगे, जहां आप अपने पार्टनर के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं।

shimla, Best Places for Honeymoon in India
शिमला - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

शिमला में हनीमून मनाने के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

शिमला में में हनीमून मनाने के लिए बहुत सारी जगहें हैं। यहां आप कम से कम 1 हफ्ते के लिए अपना परफेक्ट हनीमून मना सकते हैं। साथ ही माल रोड पर बाजार है तो आप अपने प्रेमी के लिए शॉपिंग भी कर सकते हैं। जाखू मंदिर, श्री निवास और रेल संग्रहालय शिमला में बहुत लोकप्रिय हैं। इन सभी जगहों पर आप एक दिन में घूम सकते हैं।

कुफरी

यहां आपको सर्दी के मौसम में सबसे ज्यादा बर्फबारी देखने को मिलेगी। इसके साथ आप यहां स्की और आइस स्केट भी कर सकते हैं। मनोरंजन पार्क, हिमालयन नेचर पार्क और चिड़ियाघर भी काफी लोकप्रिय हैं। यहां भी आपको काफी मजा आएगा। कुफरी का नजारा ज्यादा खूबसूरत होता है और ऐसी लोकेशन पर अपने लविंग पार्टनर के साथ वक्त बिताना कहीं ज्यादा रोमांटिक होता है।

तत्तापानी नदी

यहां आप राफ्टिंग कर सकते हैं और साथ में हॉट स्प्रिंग बाथ का भी मजा ले सकते हैं। एडवेंचरस राफ्टिंग के बाद आरामदेह गर्म पानी से नहाने का अलग ही मजा है।

toy train, shimla, Best Places for Honeymoon in India
टॉय ट्रैन - शिमला - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

टॉय ट्रेन

टॉय ट्रेन की सवारी करना शिमला की सबसे लोकप्रिय गतिविधि है। इस टॉय ट्रेन से आपको शिमला के तमाम खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। इन खूबसूरत नजारों को अपने पार्टनर के साथ देखना अद्भुत होगा।

शिमला जाने में कितना खर्च आएगा ?

शिमला में हनीमून मनाने के लिए बहुत जगह है। और आप शिमला में कुछ एक्टिविटीज भी कर सकते हैं। एक कपल के लिए शिमला में हनीमून मनाने में 15 से 20 हजार का खर्च आ सकता है। जिसमें होटल, भोजन, स्थानीय परिवहन, टिकट और गतिविधियों का खर्च भी शामिल होगा।

शिमला कैसे पहुंचे ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: बाईपास क्रॉसिंग शिमला का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 5.2 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: कालका शिमला का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 90 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: शिमला का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा चंडीगढ़ है। यह सिर्फ 112 किमी की दूरी पर है।
कालका के अलावा टॉय ट्रेन भी चलती है। जो आपको खूबसूरत नजारे दिखाते हुए 5 घंटे में शिमला ले जाएगा। आप चाहें तो दिल्ली से सीधे शिमला बस के जरिए भी आ सकते हैं। जो आप करीब 10 घंटे में शिमला पहुंच जाएंगे।

5. जयपुर, राजस्थान

जयपुर राजस्थान की राजधानी है और इसके साथ ही जयपुर भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला हनीमून डेस्टिनेशन भी है। जयपुर में बहुत सारे पुराने किले, महल और मंदिर हैं, इसे भारत का गुलाबी शहर भी कहा जाता है। जयपुर दुनिया का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन गया है। जयपुर घूमने के लिए हर महीने करोड़ों की संख्या में पर्यटक आते हैं, जिसमें विदेशियों की संख्या अधिक है।

Jaipur, Best Places for Honeymoon in India
जयपुर, राजस्थान - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

जयपुर में हनीमून मनाने के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

हवा महल

हवा महल जयपुर शहर के मध्य में स्थित है। हवा महल अपनी खूबसूरत और मनमोहक नक्काशी के कारण बहुत लोकप्रिय है। यहां फोटो खिंचवाने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है। हवा महल के अंदर जाकर आप राजा सवाई सिंह के जीवन के कुछ पलों को महसूस कर सकते हैं।

बाज़ार

जयपुर का बाजार पूरे भारत में मशहूर है। शादी की खरीदारी के लिए भी यह बाजार काफी लोकप्रिय है। यहां आप कई तरह की चीजें खरीद सकते हैं। आप इस बाजार में राजस्थानी संस्कृति के पोशाक भी खरीद सकते हैं। इस बाजार में खरीदारी करने से आपको बहुत खुशी होगी।

Market, Jaipur, Best Places for Honeymoon in India
जयपुर, राजस्थान - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

आमेर का किला

आमेर का किला जयपुर का सबसे पुराना और सबसे लोकप्रिय किला है। 1592 में राजा मान सिंह द्वारा बनवाए गए इस किले के नीचे कई राज दबे हुए हैं। इस किले में जाकर आप मुगल काल के दौरान राजस्थान के राजा मानसिंह के जीवन को महसूस कर सकते हैं।

आमेर के किले में काफी जगह ऐसे है, जिसकी अलग-अलग कहानियां हैं। यह किला बहुत बड़ा है, इसलिए आपको इसके चारों ओर घूमने में एक दिन का समय लग सकता है।

Hawa mahal, Jaipur, Best Places for Honeymoon in India
हवा महल, जयपुर - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

नाहरगढ़ किला

1734 में राजा सवाई सिंह द्वारा बनवाया गया यह किला अपने आप में एक बहुत ही रहस्यमयी किला है। इस नाहरगढ़ किले में आपको भारत की सबसे बड़ी बावली देखने को मिलेगी। कहा जाता है कि इस बावली में काफी खजाना छिपा है।

यह किला भी काफी ऊंचाई पर बना हुआ है। यहां सूर्यास्त देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग आते हैं। जल महल भी नाहरगढ़ किले के पास स्थित है। जो एक बड़े सरोवर में बना है। खास बात यह है कि इस जल महल की चार मंजिलें पानी के नीचे हैं और एक मंजिल पानी के ऊपर है।

जयगढ़ किला

1726 में राजा मानसिंह द्वितीय द्वारा बनवाया गया जयगढ़ का किला भी बहुत लोकप्रिय है। यहां आपके पास राजाओं के युद्ध उपकरण और युद्ध के औजारों का कारखाना भी है। इसके साथ ही आप अंदर मंदिर और संग्रहालय भी देख सकते हैं। यह किला बहुत ऊँचे पहाड़ पर बना है। यहां से आप पूरा जयपुर देख सकेंगे।

जयपुर में कई महल और किले हैं, जहां जाना आपको अच्छा लगेगा। इनमें से आमेर किला, जयगढ़ किला, नाहरगढ़ किला, जल महल, कनक घाटी उद्यान, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, जयपुर चिड़ियाघर, हवा महल, बापू चौक, जंतर मंतर, सिटी पैलेस, इसरलाट, सिसोदिया रानी गार्डन, अमर जवान ज्योति, गुलाबी शहर, अक्षरधाम मंदिर, मोती डूंगरी मंदिर, बिड़ला मंदिर, सूर्य मंदिर, अंबे माता मंदिर, गलता जी मंदिर, भानगढ़, जवाहर सर्कल, वर्ल्ड ट्रेड पार्क, चोखी ढाणी, सांभर झील और विद्या धर गार्डन बहुत लोकप्रिय हैं।

Amer fort, Jaipur, Best Places for Honeymoon in India
आमेर का किला, जयपुर - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

जयपुर जाने में कितना खर्च आएगा ?

हनीमून मनाने के लिए जयपुर में बहुत सारे महल और किले हैं। अगर आप अपना हनीमून जयपुर में काफी अच्छे से मनाना चाहते हैं तो आपको कम से कम 1 हफ्ते का समय लग सकता है। एक कपल के जयपुर घूमने में सिर्फ 10 हजार रुपए खर्च होंगे। इसमें खरीदारी शामिल नहीं है।

जयपुर कैसे पहुंचे ?

जयपुर में आपको रेलवे स्टेशन और जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट दोनों मिल जाएंगे। इसके बाद आप स्थानीय बस और टैक्सी से पूरे जयपुर में घूम सकते हैं। जयपुर में बसों की सर्विस बहुत अच्छी है, आपको कहीं जाने में कोई परेशानी नहीं होगी। आप यहां सस्ते किराए पर दोपहिया वाहन भी ले सकते हैं जो अधिक फायदेमंद होगा। जयपुर में मेट्रो की भी सुविधा है, जिससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी।
  • नजदीकी बस स्टॉप: सिविल लाइंस चौराहा शिमला का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 1.5 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: शिमला का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन सिविल लाइंस है। यह सिर्फ 650 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शिमला का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 11 किमी की दूरी पर है।

4. मुंबई, महाराष्ट्र

मुंबई को सपनों का शहर माना जाता है। इसके साथ ही मुंबई बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन भी बन गया है। यहां आपको समुद्र तट और मंदिर, और हाई-फाई मॉडर्न होटल और एक शॉपिंग सेंटर मिलेगा।

मुंबई में हनीमून मनाने के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

समुद्र तट

मुंबई में समुद्र तट बहुत लोकप्रिय हैं। एक आदर्श हनीमून के लिए मरीन ड्राइव, जुहू चौपाटी और अक्सा बीच बहुत लोकप्रिय समुद्र तट हैं। बीच के अलावा आपको यहां बेहतरीन होटल और रेस्टोरेंट भी मिल जाएंगे। इसके अलावा, समुद्र तटों का जो बाजार है। जिसमें आप अपने पार्टनर के लिए भी कुछ खरीद सकते हैं।

Mumbai, Best Places for Honeymoon in India
मुंबई - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

लोकल जगह

मुंबई में लोकल जगह भी बहुत लोकप्रिय हैं। यहां आप स्थानीय लोकप्रिय जगहों जैसे अंधेरी, चर्चगेट और गोरेगांव आदि में घूम सकते हैं। यहां आपको बाजार, मॉल और हाई-फाई रेस्टोरेंट भी मिल जाएंगे। साथ ही यहां आपको बॉलीवुड एक्टर्स के घर भी देखने को मिलेंगे।

गेटवे ऑफ इंडिया

अंग्रेजों द्वारा बनाया गया गेटवे ऑफ इंडिया मुंबई में बहुत लोकप्रिय है। यहां हमेशा लोगों की भीड़ लगी रहती है। ताज होटल के सामने गेटवे ऑफ इंडिया है जो भारत का सबसे महंगा होटल है। ताज होटल की बालकनी में अपने पार्टनर के साथ खूबसूरत समंदर को देखकर समय बिताना सबसे ज्यादा मजेदार और रोमांटिक है।

Gatway of india, Mumbai, Best Places for Honeymoon in India
गेटवे ऑफ इंडिया, मुंबई - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

सिद्धि विनायक मंदिर

भगवान श्री गणेश का यह मंदिर भी पूरे भारत में प्रसिद्ध है। यहां हमेशा भक्तों की भीड़ लगी रहती है। ऐसा माना जाता है कि यहां मांगी गई मनोकामना जल्द ही पूरी होगी। आप अपने और अपने प्रेमी के बेहतर भविष्य की कामना कर सकते हैं।

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान 87 किमी वर्ग फुट से अधिक है। यहां आपको जंगली जानवरों का प्राकृतिक अंदाज देखने को मिलेगा। यहां आप सफारी का मजा भी ले सकते हैं। इस नेशनल पार्क में तालाब, पहाड़, झरने और लगभग सभी तरह के जानवर हैं। साहसी लोगों के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं है।

beach, Mumbai, Best Places for Honeymoon in India
बीचेस, मुंबई - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

मुंबई जाने में कितना खर्च आएगा ?

अगर आप एक हफ्ते में मुंबई घूमना चाहते हैं तो आपको 15 से 20 हजार खर्च करने पड़ सकते हैं। इसके साथ होटल, भोजन और सार्वजनिक परिवहन लागत जुड़ी हुई है। एक जोड़े के लिए मुंबई जाना थोड़ा अधिक खर्चीला होगा।

मुंबई कैसे पहुंचे ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: मुंबई में बहुत सारे बस स्टॉप हैं। आप अपनी मंजिल के रूप में किसी को भी चुन सकते हैं।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: मुंबई सेंट्रल मुंबई का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 650 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मुंबई का मुख्य हवाई अड्डा है।
यहां से आप स्थानीय परिवहन जैसे बसों, टैक्सियों, ओला और उबर का उपयोग करके मुंबई में अच्छी तरह घूम सकते हैं। अच्छी बात है अगर आपके पास अपनी कार है। नहीं तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना पड़ेगा। जो बहुत सस्ता भी है और आसानी से मिल भी जाता है।

3. गोवा, कर्नाटक

गोवा भारत का सबसे पसंदीदा हनीमून डेस्टिनेशन है। ज्यादातर लोग यहां वेस्टर्न कल्चर की तरह अपना खूबसूरत समय बिताने आते हैं। गोवा में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली जगह बीच हैं। ब्लू वाटर बीच पर अपने पार्टनर के साथ मस्ती करना काफी रोमांटिक होता है।

समुद्र के किनारों के अलावा, गोवा में कई क्लब, डिस्को, कैसिनो, लोकप्रिय चर्च, मंदिर और बाजार भी है। जहां लोग जाना पसंद करते हैं।

goa, Best Places for Honeymoon in India
गोवा - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

गोवा में हनीमून मनाने के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

समुद्र तटों

गोवा में अरामबोल बीच, बागा बीच और पालोलेम बीच जैसे बहुत सारे समुद्र तट हैं। जहां आपको बोट राइडिंग, स्कूबा डाइविंग और हॉट एयर बैलून जैसी ढेर सारी एक्टिविटीज करने का मौका मिलेगा। यहां आने के बाद आपको लगेगा कि आप किसी दूसरे देश में आ गए हैं।

क्लब और बार

गोवा में आपको बहुत सारे क्लब और बार मिल जाएंगे। इनमें क्लब कबाना, टिटोस क्लब और सिंक क्लब अधिक लोकप्रिय हैं। अपने पार्टनर के साथ क्लब में डांस करना एक अलग ही अनुभव देता है। गोवा में डेल्टिन रॉयल कैसीनो और प्राइड कैसीनो जैसे कई कैसिनो भी हैं, जिसमें आप अपने साथी के साथ कुछ खास पल बिता सकते हैं।

club, goa, Best Places for Honeymoon in India
क्लब और बार, गोवा - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

चोपारा किला

चोपारा किला गोवा की सबसे शांत जगह है। यह एक पहाड़ी पर बना किला है जहां आपको काफी सुकून मिलेगा। खुले आसमान में सूर्यास्त से पहले अपने साथी के साथ कुछ खूबसूरत पल बिताना सबसे रोमांटिक होगा।

दूधसागर झरना

दूधसागर जलप्रपात एक अद्भुत जगह है। यहां कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। पहाड़ी के ऊपर एक बड़ा जलप्रपात बहुत ऊँचाई से सीधे जंगलों में गिरता है। यहां आप अपने पार्टनर के साथ घने जंगलों में ट्रेकिंग और कैंपिंग भी कर सकते हैं। जो काफी रोमांचक और एडवेंचरस है।

आवर लेडी ऑफ इमैक्युलेट कॉन्सेप्शन चर्च

आवर लेडी ऑफ इमैक्युलेट कॉन्सेप्शन चर्च अंग्रेजों द्वारा बनाया गया है, जो गोवा में बहुत लोकप्रिय है। फिल्मों की शूटिंग भी यहीं होती है। यहां कई प्यार करने वाले जोड़ों की भीड़ रहती है। यह चर्च गोवा के केंद्रीय बाजार में स्थित है।

church, goa, Best Places for Honeymoon in India
चर्च, गोवा - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

गोवा जाने में कितना खर्च आएगा ?

गोवा में घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं और साथ ही बहुत सारी गतिविधियाँ भी हैं। साथ ही होटल और खाने का खर्चा अन्य जगहों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा महंगा है। यहां आप अपने पार्टनर के साथ 15 से 20 हजार रुपए में 1 हफ्ते तक रह सकते हैं। इसमें होटल, भोजन, परिवहन और कुछ गतिविधियाँ शामिल हैं।

गोवा कैसे पहुंचे ?

  • नजदीकी बस स्टॉपगोवा में बहुत सारे बस स्टॉप हैं। आप अपनी मंजिल के रूप में किसी को भी चुन सकते हैं।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशनगोवा में बहुत सारे रेलवे स्टेशन भी हैं। आप अपनी मंजिल के रूप में किसी को भी चुन सकते हैं।
  • नजदीकी हवाई अड्डागोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा गोवा का मुख्य हवाई अड्डा है।

2. लोनावला, महाराष्ट्र

लोनावला महाराष्ट्र में स्थित एक हिल स्टेशन है। लोनावला एक लोकप्रिय हनीमून स्पॉट है। लोनावला में आपको और भी नज़ारे देखने को मिलेंगे। यहां घूमने का सही समय मानसून है। आप यहां ट्रेकिंग और कैंपिंग भी कर सकते हैं। यहां आप किराए पर बाइक लेकर लोनावला का खूब लुत्फ उठा सकते हैं।

lonavala, Best Places for Honeymoon in India
लोनावला, महाराष्ट्र - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

लोनावला में हनीमून मनाने के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

लोनावला झील

लोनावला झील एक बहुत ही लोकप्रिय लवर पॉइंट है। मानसून के बाद यह झील पानी से बहुत भर जाती है, जो देखने में बेहद खूबसूरत है। हरे भरे पहाड़ों के बीच एक शांत तालाब के पास अपने साथी के साथ समय बिताना काफी रोमांटिक है।

लॉयन व्यू पॉइंट

लॉयन व्यू पॉइंट से आप बेहद खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। यहां सूर्यास्त और सूर्योदय देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ती है। यहां हवा भी बहुत तेज बहती रहती है। यहां के शांत वातावरण में अपने पार्टनर के साथ सुंदर के नजारों के साथ समय बिताना बेहद शानदार साबित होगा।

कोरिगढ़ किला

कोरीगढ़ किला एक छोटी सी पहाड़ी पर स्थित है। यह किला काफी पुराना होने के कारण थोड़ा टूट भी रहा है। कोरीगढ़ किले में जाने के लिए आपको एक घंटे की ट्रेकिंग करनी होगी, जो काफी रोमांचक होता है।

fort, lonavala, Best Places for Honeymoon in India
कार्ला गुफा और मंदिर, लोनावला - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

कार्ला गुफा और मंदिर

कार्ला गुफा एक बौद्ध गुफा है। इस गुफा का निर्माण बौद्ध अनुयायियों ने दूसरी शताब्दी में करवाया था। यहां एक मंदिर भी है जो भगवान बुद्ध को समर्पित है। लोनावला में कार्ला गुफा और मंदिर अधिक लोकप्रिय है। यहां हमेशा लोगों की भीड़ लगी रहती है।

कार्ला गुफा और मंदिर तक पहुंचने के लिए आपको 150 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। और यहाँ से आप काफी अच्छे पहाड़ी नज़ारे भी देख सकते हैं। कार्ला गुफा के अंदर जाने के लिए आपसे 25 रुपये लिए जाएंगे।

नारायणी मंदिर

यह नारायणी मंदिर भगवान शिव और हनुमान को समर्पित है। नारायणी मंदिर बहुत बड़ा और बहुत लोकप्रिय है। लोग यहां भगवान शिव और हनुमान के दर्शन करने आते हैं। यहां का बगीचा काफी लोकप्रिय है। शाम के समय इस मंदिर के दर्शन करना सबसे अच्छा रहेगा।

temple, lonavala, Best Places for Honeymoon in India
लोनावला, महाराष्ट्र - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

संग्रहालय

लोनावला में बहुत सारे संग्रहालय हैं। यहां आपको वैक्स म्यूजियम, फिश एक्वेरियम और हॉन्टेड हाउस देखने को मिलेंगे। या सब कुछ बहुत रोमांचक है। पार्टनर के साथ थोड़ा रोमांच करने का यह सबसे अच्छा समय होगा। इसके साथ ही लोनावला में आपको एक मार्केट भी मिलेगा जहां आप अपने पार्टनर के लिए शॉपिंग भी कर सकते हैं।

लोनावला जाने में कितना खर्च होगा ?

लोनावला काफी बड़ी जगह है। अगर आप लोनावला की पूरी यात्रा करना चाहते हैं, तो आप लोनावला में 1 सप्ताह के लिए रुक सकते हैं। लोनावला घूमने के बाद होटल और खाने-पीने का एक साथ खर्चा 5000 रुपये होगा। जो एक कपल के लिए काफी होगा।

लोनावाला कैसे पहुँचें?

आप मुंबई से लोनावला आसानी से पहुंच सकते हैं। लोनावला  मुंबई से 85 किलोमीटर दूर है, जिसमे सिर्फ सिर्फ 2 घंटे का समय लगता है। आप चाहें तो पुणे से लोनावला आ सकते हैं। पुणे से लोनावाला जाने के लिए आपको 65 किमी का सफर तय करना होगा। जिसमें आपको 1.3 घंटे का समय लगेगा। आप बस, टैक्सी या अपनी निजी कार से भी जा सकते हैं।
  • नजदीकी बस स्टॉप: बाईपास लोनावला का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 450 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: लोनावाला रेलवे स्टेशन लोनावला का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 1.2 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: पुणे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लोनावला का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 65 किमी की दूरी पर है।

मुन्नार, केरल

मुन्नार केरल का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन है। मुन्नार में चाय बागान बहुत लोकप्रिय है। चेन्नई एक्सप्रेस फिल्म की शूटिंग भी इसी चाय बागान में हुई थी। अगर आप मुन्नार जा रहे हैं तो मानसून में जाएं, क्योंकि मुन्नार का असली मजा तो मानसून के दौरान ही आता है।

फोटो प्वाइंट, इको प्वाइंट, कुंडला झील और मट्टुपेट्टी डेम यहां की सबसे लोकप्रिय और रोमांटिक जगह हैं। ये सभी जगह बेहद खूबसूरत हैं। मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि आपका पार्टनर यहां आकर काफी अच्छा महसूस करेगा।

munnar, Best Places for Honeymoon in India
मुन्नार, केरल - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान

एडवेंचर के लिए आप एराविकुलम नेशनल पार्क जा सकते हैं। यहां आप सफारी कर सकते हैं और इस राष्ट्रीय उद्यान का पूरा आनंद उठा सकते हैं। आप चिनार वन्यजीव अभयारण्य भी जा सकते हैं। यहां आप जंगली जानवरों को सफारी का लुत्फ उठाकर खुलेआम खुला देख सकते हैं।

आप इन खूबसूरत जगहों जैसे मरयूर, रोज गार्डन और पोथामेडु की सैर भी कर सकते हैं। इसके साथ ही आप टी गार्डन भी जा सकते हैं जहां आप टेढ़े-मेढ़े पहाड़ों पर चाय के बागानों में घूम सकते हैं। मरयूर केरल का एक बहुत ही खूबसूरत गांव है। आप अपने पार्टनर के साथ बेहद शांतिपूर्ण समय बिता सकते हैं। पोथामेडु एक बहुत ही खूबसूरत नज़ारा है जहाँ से आप सूर्योदय और सूर्यास्त का आनंद भी ले सकते हैं।

मुन्नार जाने में कितना खर्च होगा ?

आप यहां अपनी इच्छानुसार अधिक पैसा भी खर्च कर सकते हैं। लेकिन होटल, खाने पीने और आस-पास की जगहों पर जाने का खर्चा करीब 5 हजार रुपए होगा। इस बजट से आप अपने पार्टनर के साथ मुन्नार में 3 दिन बिता सकते हैं।

tea garden, munnar, Best Places for Honeymoon in India
मुन्नार, केरल - भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

1. मुन्नार कैसे पहुंचे ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: मुन्नार का सबसे नजदीकी बस स्टॉप उदुमलपेट (वैन ड्रॉप) है। यह सिर्फ 650 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: मुन्नार का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन उदुमलाईपेट्टई है। यह सिर्फ 85.5 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मुन्नार का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 65 किमी की दूरी पर है।
यदि आपके कोई प्रश्न, प्रतिक्रिया या सुझाव हैं, तो आप नीचे टिप्पणी कर सकते हैं। अपनी किसी भी यात्रा सहायता के लिए, आप हमें यहां बता सकते हैं।