मुंबई की 8 सबसे खूबसूरत समुद्र तट - कब जाएं, कैसे पहुंचे

क्या आप मुंबई की सबसे खूबसूरत समुद्र तटों पर जाना चाहते हैं ? क्या आपको पता है मुंबई में कितने और कौन कौन से समुद्र तट है ? और वहां कैसे पहुंचे
गर्मी की छुट्टियों में किसी भी समुद्र तट पर जाना बहुत अच्छा लगता है। वैसे मुंबई समुद्र तट घूमने के लिए काफी लोकप्रिय है। जो भारत के महाराष्ट्र राज्य में स्थित है। ऐसे में अगर कोई हमें बेहतरीन समुद्र तट के बारे में गाइड करे तो और भी अच्छा हो जाता है।

तो तैयार हो जाइए। क्योंकि आज मैं आपको मुंबई के टॉप 8 बेस्ट समुद्र तट के बारे में बताऊंगा। इन समुद्र तट पर आपको होटल और रेस्टोरेंट भी मिल जाएंगे। जो रहने और खाने के लिए काफी उपयुक्त है।

Best Beaches in Mumbai
Best Beaches in Mumbai

मुंबई की 8 सबसे खूबसूरत समुद्र तट - कब जाएं, कैसे पहुंचे

मुंबई अपने समुद्र तटों के लिए बहुत लोकप्रिय है। अगर आप समुद्र तटों की सैर करना चाहते हैं तो मुंबई सबसे अच्छी जगह है। वैसे गोवा भी समुद्र तटों के लिए काफी लोकप्रिय है। लेकिन गोवा थोड़ा महंगा स्थान है। समुंदर का किनारा देखने के लिए मुंबई सबसे अच्छी जगह है। यहां हमने मुंबई के 8 सबसे खूबसूरत समुद्र तटों की सूची बनाई है।

Juhu Beach - Best Beaches in Mumbai
Juhu Beach - Best Beaches in Mumbai

1. जुहू बीच, अँधेरी वेस्ट

जुहू बीच अंधेरी वेस्ट, मुंबई में स्थित है। जुहू बीच मुंबई का सबसे लोकप्रिय समुद्र तट है। यहां आपको बॉलीवुड के कई कलाकार नजर आएंगे। इस समुद्र तट की खूबसूरती के चलते यहां फिल्मों की शूटिंग होती रहती है। यहां का सूर्यास्त और सूर्योदय देखना आपको बेहद पसंद आएगा। घूमने के लिए ये मुंबई का सबसे अच्छे समुद्र तट हैं।

यहां आपको और भी होटल मिल जाएंगे और यहां कई रेस्टोरेंट भी हैं। जुहू बीच पर आपको ढेर सारे वैरायटी के स्नैक्स और लोकल स्ट्रीट फूड भी मिल जाएंगे। अँधेरी मुंबई का सबसे लोकप्रिय इलाका होने के कारण यहां आपको होटल थोड़े महंगे मिलंगे। लेकिन आपको 5 स्टार भी मिलेंगे। यहां के रेस्टोरेंट में आपको वेज और नॉनवेज दोनों तरह का खाना मिल जाएगा।

यहां आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी आसानी से जा सकते हैं। लेकिन यह समुद्र तट शांत नहीं है, यहां हमेशा लोगों की काफी भीड़ रहती है। अगर आप किसी शांतिपूर्ण समुद्र तट पर जाना चाहते हैं, तो आपको नीचे दूसरे समुद्र तट को देखना चाहिए।

जुहू बीच कैसे पहुंचें ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: जुहू बीच का सबसे नजदीकी बस स्टॉप विले पार्ले स्टेशन है। यह सिर्फ 3 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: जुहू बीच का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन विले पार्ले है। यह सिर्फ 3 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा जुहू बीच का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 4.8 किमी की दूरी पर है।
Aksa Beach - Best Beaches in Mumbai
Aksa Beach - Best Beaches in Mumbai

2. अक्सा बीच, मलाड

यह समुद्र तट भी मुंबई में काफी लोकप्रिय है। अक्सा बीच मुंबई के मलाड में स्थित है। अक्सा बीच की खासियत यह है कि यहां भीड़ बहुत कम होती है। जो किसी भी लविंग कपल के लिए बेहद सुकून देने वाला होता है। अक्सा बीच को लवर्स पॉइंट के नाम से भी जाना जाता है। गोवा के सबसे प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेसेस

यहां आपको बड़े-बड़े पत्थर मिलेंगे जो आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। मैं आपको बताना चाहूंगा कि यह समुद्र तट तैराकी के लिए अच्छा नहीं है। यहां सिर्फ आप अपने दोस्तों के साथ ही शांति से समय बिता सकते हैं। ये कपल्स के लिए मुंबई का बेस्ट समुद्र तट हैं।
शाम के समय इस अक्सा बीच में स्थानीय फूड स्टॉल लगाया जाता है। जिसमें सस्ता और स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड मिलता है। अक्सा बीच मुंबई के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक है। क्योंकि यह अक्सा बीच बेहद खूबसूरत है। आप यहां आ सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं। अक्सा बीच भी एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है।

अक्सा बीच कैसे पहुंचें ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: मालती कॉटेज अक्सा बीच का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 2.1 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: मलाड पश्चिम अक्सा बीच का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 8.3 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अक्सा बीच का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 22.3 किमी की दूरी पर है।
Gorai Beach - Best Beaches in Mumbai
Gorai Beach - Best Beaches in Mumbai

3. गोराई बीच

गोराई बीच काफी शांत है। अगर आप स्विमिंग करने जाना चाहते हैं तो गोराई बीच सबसे अच्छा रहेगा। क्योंकि इस गोराई बीच के समुद्र की गहराई बहुत कम है। आप बिना किसी परेशानी के समुद्र में तैरने जा सकते हैं।

इस गोराई बीच पर पानी थोड़ा कीचड़ से भरा है। ज्यादातर लोग इसमें नहाना पसंद नहीं करते। गोराई बीच के आसपास आपको कई होटल और रेस्टोरेंट भी मिल जाएंगे। जिसमें आप अपने दोस्तों के साथ कम कीमत में कुछ अच्छा खा सकते हैं।

गोराई बीच तक पहुंचने के कई रास्ते हैं। गोराई बीच पर जल्दी पहुंचने के लिए आपको मलाड से मार्वे बीच आना होगा। फिर मार्वे बीच से आपको नाव से मनोरी बीच पर आना होगा। फिर मनोरी बीच से आप बस या टैक्सी से गोराई बीच पहुंच सकते हैं।

गोराई बीच कैसे पहुंचें ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: होली मागी गोराई बीच का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 350 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: बोरीवली पश्चिम गोराई बीच का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह 23.4 किमी की दूरी है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा गोराई बीच का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 40.2 किमी की दूरी पर है।
Marine Drive - Best Beaches in Mumbai
Marine Drive - Best Beaches in Mumbai

4. नरीमन पॉइंट | मरीन ड्राइव

नरीमन पॉइंट और मरीन ड्राइव एक ही समुद्र तट हैं। वैसे इस समुद्र तट का नाम मरीन ड्राइव है। लेकिन जिस जगह पर लोग बैठ सकते हैं उसे नरीमन पॉइंट कहते हैं। इस मरीन ड्राइव समुद्र तट के पास आपको वानखेड़े स्टेडियम भी दिखाई देगा।

नरीमन पॉइंट या मरीन ड्राइव भी लवर्स पॉइंट है। मरीन ड्राइव समुद्र तट भी काफी शांत है। लेकिन सबसे नजदीकी सड़क (नेताजी सुभाष चंद्र बोस रोड) होने के कारण यहां काफी ट्रैफिक रहता है। लेकिन यहां आप अपने पार्टनर के साथ भी अच्छा समय बिता सकते हैं।

मरीन ड्राइव समुद्र तट की खास बात इसके त्रिकोणीय पत्थर हैं। यह अपने टीवी पर जरूर देखा होगा। यहां बैठने की बहुत अच्छी व्यवस्था है, और आपको ऊँची समुद्री लहरों से भी बचाता है। आप यहां आधी रात को भी आ सकते हैं। यह कपल्स के लिए मुंबई का सबसे अच्छा समुद्र तट भी है।

यहां हवा बहुत तेज चलती है। लेकिन शाम के समय मौसम ठंडा रहेगा। लेकिन यह समुद्र तट सड़क के किनारे होने के कारण आपको यहां ज्यादा खाने-पीने के स्टॉल नहीं मिलेंगे। यह मरीन ड्राइव समुद्र तट मुंबई का सबसे साफ समुद्र तट है। यहां आपको गंदगी नहीं मिलेगी।

मरीन ड्राइव समुद्र तट कैसे पहुंचें ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: जिमखाना मरीन ड्राइव समुद्र तट का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 100 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: मरीन ड्राइव समुद्र तट का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन मरीन लाइन है। यह सिर्फ 1 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मरीन ड्राइव का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 25.1 किमी की दूरी पर है।
Girgaun Chowpatti Beach - Best Beaches in Mumbai
Girgaun Chowpatti Beach - Best Beaches in Mumbai

5. गिरगांव चौपाटी बीच

गिरगांव चौपाटी बीच मरीन ड्राइव के पास स्थित है। फर्क बस इतना है कि मरीन ड्राइव सड़क किनारे बालकनी की तरह है जहां आप आराम से बैठ सकते हैं। लेकिन गिरगांव चौपाटी बीच एक सामान्य समुद्र तट की तरह है। यहां आपको रेत और पानी दोनों मिलेगा।

यहां बैठने की व्यवस्था बहुत अच्छी नहीं है। लेकिन यहां भीड़ कम होने की वजह से आप इसका खूब लुत्फ उठा सकते हैं। यहां कई स्ट्रीट फूड स्टॉल भी बहुत अच्छी तरह से प्रबंधित हैं। यहां आपको खाने-पीने की ढेर सारी वैरायटीज मिलेंगी।
लोगों की सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन भी यहां हमेशा तैनात रहते है। गिरगांव चौपाटी बीच पर शाम 6 बजे से रात 9 बजे तक आपको ज्यादा भीड़ देखने को मिलेगी. इसलिए अगर आप शांत वातावरण में आना चाहते हैं तो शाम 6 बजे से पहले आ सकते हैं।

गिरगांव चौपाटी बीच कैसे पहुंचें ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: चौपाटी बैंड गिरगांव चौपाटी बीच का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 550 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: चरनी रोड गिरगांव चौपाटी बीच का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 1 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा गिरगाम चौपाटी बीच का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 23.5 किमी की दूरी पर है।
Madh Island Beach - Best Beaches in Mumbai
Madh Island Beach - Best Beaches in Mumbai

6. मड आइलैंड बीच

मड आइलैंड बीच मुंबई के सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक है। इस समुद्र तट को दाना पानी बीच के नाम से भी जाना जाता है। यह मड आइलैंड बीच अन्य सभी समुद्र तटों के अलग साफ-सफाई के कारण भी एक अच्छा पिकनिक स्थल है।

मड आइलैंड बीच जंगलों से घिरा हुआ है। यहां आपको बड़ी संख्या में देवदार के पेड़ देखने को मिल सकते हैं। मछली व्यापार के कारण मड आइलैंड समुद्र तट अधिक लोकप्रिय है। आप यहां विभिन्न प्रकार के मछली पकड़ने वाले जहाज भी देख सकते हैं।

मड आइलैंड बीच अक्सा बीच के पास है। ये कपल्स के लिए मुंबई के बेस्ट समुद्र तट भी हैं। सबसे साफ, शांत और सबसे खूबसूरत समुद्र तट होने के कारण यहां बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी होती रहती है। यहां आपको शिवाजी महाराज का किला भी दिखाई देगा लेकिन आप उसमें नहीं जा पाएंगे। क्योंकि इस किले को सरकार ने सील कर दिया है। साथ ही यहां आपको लोकप्रिय कालेश्वर महादेव का मंदिर दिखाई देगा।

एक बात जो मैं आपको बताना चाहता हूं वह यह है कि मड आइलैंड बीच को भूतिया द्वीप भी माना जाता है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है की अकेले कहीं न जाएं। और किसी एकांत जगह पर किसी अकेले व्यक्ति से बात करने के लिए भी जाएँ। यहां महिलाएं आपको जबरन देह व्यापार में धकेलने की कोशिश कर सकती हैं। इसलिए इनसे भी सावधान रहें।

मड आइलैंड बीच कैसे पहुंचें ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: योग आश्रम मध द्वीप समुद्र तट के लिए सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 700 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: अंधेरी पश्चिम, मध द्वीप समुद्र तट का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 19.9 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मध द्वीप समुद्र तट का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 23.7 किमी की दूरी पर है।
Versova Beach - Best Beaches in Mumbai
Versova Beach - Best Beaches in Mumbai

7. वर्सोवा बीच, अंधेरी वेस्ट

वर्सोवा बीच अंधेरी वेस्ट में स्थित है। कुछ समय पहले यह एक बहुत ही गंदा समुद्र तट था। लेकिन इस समुद्र तट को कुछ ही सालों में बदल दिया गया है। 2015 में अफरोज शाह ने इस समुद्र तट की काफी हद तक सफाई की थी। और अब यह वर्सोवा बीच मुंबई के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है।

वर्सोवा बीच की सबसे खास बात यह है कि आप इस समुद्र तट पर राफ्टिंग भी कर सकते हैं। राफ्टिंग के लिए आपको 5 दिनों का पैकेज मिलता है। जिसके लिए आपको 10,000 रुपये देने होंगे। इन 5 दिनों में आपको राफ्टिंग की ट्रेनिंग भी दी जाएगी और फिर आपको राफ्टिंग का भी मजा आएगा।
आप चाहें तो सालाना प्लान भी ले सकते हैं। जिसमें आपको 30,000 का भुगतान करना होगा। इसमें आप कभी भी राफ्टिंग करने आ सकते हैं। आपको दिन में केवल 2 घंटे राफ्टिंग करने की अनुमति होगी। वर्सोवा बीच पर आप घुड़सवारी भी कर सकते हैं। इसके लिए आप सिर्फ 100 रुपये ही चुका सकते हैं। यह समुद्र तट भी बेहद शांत है। यहां आपको स्ट्रीट फूड के स्टॉल भी मिलेंगे। जहां आप हल्का नाश्ता कर सकते हैं।

वर्सोवा बीच कैसे पहुंचें ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: सेवन बैंगलो गार्डन वर्सोवा बीच का निकटतम बस स्टॉप है। यह सिर्फ 500 मीटर की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: अंधेरी पश्चिम वर्सोवा बीच का निकटतम रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 3.9 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा वर्सोवा बीच का निकटतम हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 9.3 किमी की दूरी पर है।
Marve Beach - Best Beaches in Mumbai
Marve Beach - Best Beaches in Mumbai

8. मार्वे बीच, मलाड

मार्वे बीच मुंबई के मलाड में स्थित है। और यह मार्वे बीच भी अक्सा बीच के पास ही है। और यहाँ बहुत सारे मछुआरे समुद्र के किनारे रहते हैं। मार्वे बीच काफी छोटा है। यहां के पानी से आप नहा नहीं पाएंगे. क्योंकि पानी में हर तरफ मछली पकड़ने का जाल पड़ा हुआ है। लेकिन यह समुद्र तट काफी शांत और खूबसूरत है।

यहां आप अपनी कार को समुद्र तट पर ला सकते हैं। ऐसे में यह बहुत बढ़िया है कि आप अपनी कार को समुद्र तट पर ले जा सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ पार्टी कर सकते हैं। मार्वे बीच के आसपास कोई होटल या रेस्तरां नहीं हैं। लेकिन यहां आपको खाने के स्टॉल मिल जाएंगे। इसके लिए आपको बाजार की ओर जाना होगा। यहां आप घुड़सवारी भी कर सकते हैं और जहाजों की सवारी का आनंद ले सकते हैं। यह मुंबई के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक है।

मार्वे बीच कैसे पहुंचें ?

  • नजदीकी बस स्टॉप: मार्वे बीच का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है। यह सिर्फ 2.1 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन: मलाड पश्चिम वर्सोवा बीच का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह सिर्फ 7 किमी की दूरी पर है।
  • नजदीकी हवाई अड्डा: शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा वर्सोवा बीच का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। यह सिर्फ 21.8 किमी की दूरी पर है।

मुंबई में समुद्र तटों पर जाने से पहले ये जरूर जाने

अगर आपको तैरना नहीं आता है तो आप लाइफ जैकेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसे आपको अपने साथ ले जाना है। बिना लाइफ जैकेट के समुद्र में तैरना थोड़ा खतरनाक हो सकता है। साथ ही समुद्र के किनारे पाए जाने वाले समुद्री जीव से भी दूरी बनाकर रखें।

आज मैंने आपको मुंबई के सभी खूबसूरत, लोकप्रिय और बेहतरीन समुद्र तट के बारे में बताया है। उम्मीद है, यह पोस्ट आपके सफर को और भी आसान बना देगी। आप नीचे अपने अनुभव पर टिप्पणी कर सकते हैं। शुभ यात्रा

मुंबई में समुद्र तट पर जाने का सबसे अच्छा समय

मैं आपको बस इतना बताना चाहता हूं कि समुद्र तटों पर जाने का सही समय गर्मियों का हर दिन है। बस आपको बरसात के मौसम से बचना है। बरसात के दिनों में यहां सुविधाएं काफी कम हो जाती हैं। और इसके साथ ही समुद्र का स्तर भी काफी ऊंचा हो जाता है। इसे उच्च ज्वार कहते हैं।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. मुंबई का सबसे साफ समुद्र तट कौन सा है ?
मरीन ड्राइव मुंबई का सबसे साफ समुद्र तट है। यह समुद्र तट मुंबई के एक रिहाइशी इलाके में स्थित है।

Q. मुंबई में कौन सा समुद्र तट प्रसिद्ध है ?
जुहू बीच मुंबई में बहुत प्रसिद्ध है। यह समुद्र तट अँधेरी वेस्ट में स्थित है। जो काफी लोकप्रिय जगह भी है।

Q. मुंबई में कितने समुद्र तट हैं ?
मुंबई में बहुत सारे समुद्र तट हैं। लेकिन सभी समुद्र तट पर्यटकों के लिए अच्छे नहीं हैं।

Q. क्या लॉकडाउन में समुद्र तट खुले हैं ?
जी हां, लॉकडाउन में सभी समुद्र तट खुले हैं। लेकिन सावधान रहें, कोविड 19 के लिए सरकारी प्रोटोकॉल का पालन करें।

Q. हम किस समुद्र तट पर मशहूर हस्तियों को देख सकते हैं ?
जुहू बीच सेलिब्रिटीज के लिए काफी लोकप्रिय है। यहां आप बॉलीवुड और टीवी शोज की कई हस्तियों को देख सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें